Wednesday, 24 April, 2024

कोटा में बनेगा योग का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

– 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर दुनिया में एक ही स्थान पर लगेगा सबसे बड़ा योग शिविर
– लंदन से आएगी गिनीज बुक की टीम, बार कोड से होगी गिनती
– संभागीय आयुक्त, जिला कलक्टर सहित सभी अफसरों ने किया योगाभ्यास

न्यूजवेव@ कोटा

चौथे अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को कोटा में 1.50 लाख से अधिक विद्यार्थी एवं नागरिक मिलकर सामूहिक योग का विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे। रावतभाटा मार्ग पर आरएसी ग्राउंड में दुनिया के सबसे बड़ा योग शिविर की अंतिम तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही है।

जिला कलक्टर गौरव गोयल ने बताया कि योग शिविर की प्रमाणिकता को आंकने और प्रतिभागियों की गिनती करने के लिए लंदन से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की एक विशेष टीम आएगी। इस विराट शिविर में योग गुरू बाबा रामदेव योगाभ्यास करायेंगे। शिविर में आने वाले सभी प्रतिभागियों को बार कोड वाला प्रवेश-पत्र दिया जाएगा, जिसके जरिए इसकी गिनती की जाएगी।

खास बात यह कि विश्व रिकॉर्ड में केवल उन्हीं प्रतिभागियों की गिनती होगी, जो प्रशिक्षक के दिशा-निर्देश पर लगातार 30 मिनिट योग करेंगे। शिविर में घूमने, मोबाइल या अन्य गतिविधि में शामिल लोगों की वर्ल्ड रिकॉर्ड में गिनती नहीं होगी। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ड्रोन कैमरे से भी समूचे शिविर पर निगरानी रखेगी।

21 जून को प्रातः कोचिंग क्लास नहीं
जिला कलक्टर ने कहा कि यह शिविर कोटा में योग का नया इतिहास रचेगा। कोेचिंग विद्यार्थियों की सुविधा के लिए 21 जून को प्रातः 10 बजे तक कोई कक्षाएं नहीं लगाने के आदेश दिए गए हैं। शिविर में शामिल होने वालों को जिला प्रशासन द्वारा डिजीटल हस्ताक्षर वाला सर्टिफिकेट दिया जाएगा। शिविर स्थल पर समतलीकरण कर दिया गया है। बैठक, पेयजल और पार्किंग की विशेष व्यवस्थाएं की गई है।

उन्होंने बताया कि मुख्य मंच पर बाबा रामदेव योगाभ्यास करंेगे और ग्राउंड पर 50 से अधिक एलईडी स्क्रीन से योग क्रियाएं लाइव देखी जा सकेंगी। शिविर में 150 छोटे मंच बनाए गए हैं जहां प्रशिक्षत योग साधक योगाभ्यास करवाएंगे। ग्राउंड के 10 प्रवेश द्वार पर बार कोडिंग मशीनें होंगी। इस शिविर में सभी नागरिकों को बार कोड स्कैन करवाने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा।

जिला प्रशासन ने किया योगाभ्यास
रविवार प्रातः 5 से 7 बजे तक आरएसी ग्राउंड पर संभागीय आयुक्त केसी वर्मा, कलक्टर गौरव गोयल सहित सभी प्रशासनिक अधिकारियों और पंतजलि योगपीठ के कार्यकर्ताओं द्वारा सामूहिक योगाभ्यास किया गया। पंतजलि योग पीठ के केन्द्रीय प्रभारी डॉ.जयदीप आर्य ने योगासन और प्राणायाम करवाए। जिला कलक्टर ने योग शिविर की तैयारियों को अंतिम रूप दिया। योगाभ्यास में अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन सुनीता डागा, अतिरिक्त कलक्टर शहर बीएल मीणा, सीईओ जिला परिषद आरडी मीणा, उपायुक्त नगर निगम राजेश डागा, उप सचिव यूआईटी कीर्ति राठौड़ सहित समितियों के अधिकारी एवं पतंजलि के पदाधिकारियों सहित 1 हजार से अधिक नागरिकों ने भाग लिया।

संभागीय आयुक्त साईकिल से पहुंचे आरएसी मैदान

शहरवासियों को योग के प्रति जागरूक करने के लिए संभागीय आयुक्त के.सी. वर्मा के नेतृत्व में साईक्लिस्टो संघ के 60 सदस्यों ने कॉमर्स कॉलेज से आर.एस.सी ग्राउंड तक साईकिल रैली निकाली।

संभागीय आयुक्त हरी झंडी दिखाकर स्वयं भी साईकिल से रैली का नेतृत्व करते हुए आरएसी मैदान पहुंचे। रैली में संघ के चन्द्रेश शर्मा, डॉ दिनेश मित्तल, डॉ राकेश शर्मा, स्वप्निल दाधीच, निशांत सक्सेना सहित 60 सदस्य शामिल रहे।

(Visited 222 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!