Friday, 12 July, 2024

सपना सच कर दिखाया तो माता-पिता के साथ मिला सम्मान

एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट के जेईई-एडवांस विक्ट्री सेलीब्रेशन में टॉपर्स को मेडल से नवाजा

न्यूजवेव कोटा

घर की खुशियों से कोसों दूर, कोचिंग विद्यार्थी अपने लक्ष्य के लिए अकेले रहते हुए एक-दो वर्ष तक कड़ी मेहनत करते हैं। लेकिन जब रिजल्ट आता है तो माता-पिता उनके चेहरे पर सारी खुशियां एक साथ पढ़ लेते हैं। कुछ ऐसा ही दृश्य रविवार को एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट के जेईई-एडवांस्ड विक्ट्री सेलीब्रेशन में देखने को मिला।

Allen Victory Celebration

एलन सत्यार्थ कैम्पस परिसर में हुए भव्य समारोह में इस वर्ष जेईई-एडवांस्ड में अच्छी रैंक से सफल विद्यार्थी अभिभावकों के साथ मंच पर पहुंचे तो हजारों विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों ने करतल घ्वनि से उनका उत्साह बढ़ाया। ‘इतनी शक्ति हमें देना दाता, मन का विश्वास कमजोर हो ना..’ सामूहिक प्रार्थना से शुरूआत हुई। मातुश्री कृष्णा देवी मानधना के साथ निदेशक गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी व बृजेश माहेश्वरी ने दीप प्रज्जवलन किया।

निदेशक राजेश माहेश्वरी ने कहा कि श्रेष्ठता का सम्मान ही संस्थान की स्वस्थ परम्परा है। इन विद्यार्थियों ने दिन-रात मेहनत कर परिवार व गुरूजनों का गौरव बढाया, साथ ही शिक्षा नगरी में एक बार फिर सफलता का अध्याय रच दिया। कोचिंग विद्यार्थी हमारी शक्ति हैं, इनकी सफलता ही हमारी असली मुस्कान है। इस मौके पर एलन की शैक्षणिक यात्रा व उपलब्धियों पर वीडियो दिखाया। शिक्षकों व विद्यार्थियों ने भी अपनी प्रस्तुतियां दी। अन्त में महारास में सभी ने मिलकर जश्न मनाया।

नरेगा मजदूर के बेटे सुनील को स्कॉलरशिप
भव्य समारोह में गरीब परिवारों के ऐसे होनहार विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप व पुरस्कार दिए गए, जिन्होंने परिवार की विपरीत हालात में भी आईआईटी में जाने का सपना सच कर दिखाया। दौसा जिले के नागलमीणा गांव के छात्र सुनील मीणा को पुरस्कार के साथ आईआईटी के लिए 4 वर्ष तक प्रतिमाह स्कॉलरशिप देने की घोषणा की गई। उसने जेईई-एडवांस्ड में एसटी वर्ग में एआईआर-4 व सामान्य में रैंक-347 हासिल की है। सुनील के माता-पिता नरेगा में मजदूरी करते हैं।

टॉप रैंकर्स को 5-5 लाख के पुरस्कार
विक्ट्री सेलीब्रेशन में जेईई-एडवांस्ड मेरिट सूची में टॉप-10 में क्लासरूम छात्र रैंक-9 पर लय जैन व रैंक-10 पर चयनित नील आर्यन गुप्ता को 5-5 लाख रु. के चेक दिए गए। टॉप-20 में क्लासरूम छात्र अभिनव कुमार, सौम्य गोयल व शुभम गुप्ता को 3-3 लाख के चेक व मेडल, टॉप-50 में रैंकर्स को 2-2 लाख के चेक तथा टॉप-100 में क्लासरूम छात्रों को 1-1 लाख रूपए के चेक व मेडल दिए गए। टॉप-500 में चयनित को 21-21 हजार के चेक, मेडल व उपहार दिए गए।

अब तक 757 को मिली 4.45 करोड़ की स्कॉलरशिप
होनहार विद्यार्थियों को कॉलेज में 4 वर्ष के लिए प्रतिमाह एलन रैंकर्स स्कॉलरशिप इन टेक्नीकल एजुकेशन दी जाती है। इस स्कीम में अब तक 757 विद्यार्थियों को 4.45 करोड़ की स्कॉलरशिप दी जा चुकी है। इस वर्ष 41 विद्यार्थियों को प्रतिमाह यह स्कॉरलशिप दी जाएगी।

(Visited 380 times, 1 visits today)

Check Also

करियर पॉइंट ने हर्षोल्लास से मनाया 32वां स्थापना दिवस

न्यूजवेव@ कोटा करियर पॉइंट मे 32वां स्थापना दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्थापना दिवस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!