Thursday, 25 April, 2024

रक्तदाता समूह को मिला राज्यस्तरीय सम्मान

चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री ने कोटा सहित राज्य की 20 संस्थाओं की सम्मान से नवाजा

न्यूजवेव @ जयपुर/कोटा

राष्ट्रीय स्वेच्छिक रक्तदान दिवस के अवसर पर जयपुर में संतोखबा दुर्लभजी हॉस्पिटल में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सर्राफ ने विभिन जिलों की 20 स्वयंसेवी संस्थाओं को सेवाकार्यों के लिए सम्मानित किया।

कोटा में 24 घन्टे गरीबों व जरूरतमंदों को निशुल्क रक्त एवम एसडीपी उपलब्ध करवाने के लिए रक्तदाता समूह के श्वेतांक दीक्षित, वैभव सिंह, अभिषेक शर्मा व सुजीत कुमार को स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सर्राफ,राज्यमंत्री बंशीधर खण्डेला एवम अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

देश मे 30 लाख यूनिट रक्त की कमी

मुख्य अतिथि कालीचरण सर्राफ ने कहा कि आज देशभर के मरीजों को 1 करोड़ 23 लाख यूनिट रक्त की जरूरत होती है, जिसमें विभिन्न संस्थाओं के रक्तदान शिविरों के माध्यम से 93 लाख यूनिट रक्त उपलब्ध हो जाता है। इसके बावजूद आज भी 30 लाख यूनिट रक्त का अभाव रह जाता है। ऐसे में जन जागरूकता से यह कमी दूर की जा सकती है।

राजस्थान देश मे तीसरे स्थान पर

उन्होंने बताया कि राजस्थान स्वेच्छिक रक्तदान करने में देश मे तीसरे स्थान पर है। अगले वर्ष इसे पहले नंबर पर लाने के लिए जनजागृति अभियान चलाते रहें। आज राज्य में 133 ब्लडबैंक हैं, कई सीएचसी केंद्रों पर भी रक्त संग्रहण की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वेच्छिक रक्तदान की भ्रांति दूर होने से युवा वर्ग और युवतियां व महिलाएं भी रक्तदान में आगे आ रही है। हमें रोगियों की निस्वार्थ मदद करने वालों पर गर्व है।

गौरतलब है कि रक्तदाता समूह के सदस्य 24 घन्टे सोशल मीडिया के जरिये दूर-दराज के रोगियों को रक्त उपलब्ध करवा रहे हैं। डेंगू रोगियों को एसडीपी देने के लिए सूचना या मेसेज मिलते ही टीम के सदस्य ब्लड बैंक पहुंच जाते हैं। नेगेटिव ग्रुप के गम्भीर रोगियों को तत्काल मदद कर समूह ने कई लोगों की जान बचाई है।

(Visited 275 times, 1 visits today)

Check Also

एक माह की नवजात की सांसें थमी तो ENT डॉक्टर ने बचाई जान

न्यूजवेव @ कोटा  कोटा में महावीर ईएनटी अस्पताल के चिकित्सकों ने एक माह की नवजात …

error: Content is protected !!