Sunday, 16 June, 2024

देश के पहले हाईटेक श्री महावीर पशु-पक्षी अस्पताल का शुभारंभ 14 को

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बारां में करेंगे उद्घाटन, मालवा के गौसेवक संत पं. प्रभूजी नागर के श्रीमुख से विराट श्रीमद् भागवत ज्ञान गंगा महोत्सव 10 फरवरी से
न्यूजवेव @कोटा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हाड़ौती की अन्नपूर्णा नगरी बारां में 14 फरवरी को देश के प्रथम हाईटेक व निःशुल्क श्री महावीर पशु-पक्षी हॉस्पिटल एवं मोाबइल ट्रोमा सेंटर का शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर मालवा के गौसेवक संत पं. कमल किशोर नागरजी के सान्निध्य में हजारों गौभक्त इस सेवा प्रकल्प में शामिल होंगे।
प्रदेश के गोपालन एवं खनिज मंत्री प्रमोद जैन भाया एवं जिला प्रमुख उर्मिला जैन भाया की पहल पर श्री महावीर गौशाला कल्याण संस्थान द्वारा बारां जिले में इस अनूठे प्रथम हाईटेक पशु-पक्षी अस्पताल व मोाबइल ट्रोमा सेंटर का निर्माण किया गया है, जिसमें घायल पक्षियों एवं बीमार पशुओं का विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा निःशुल्क उपचार किया जायेगा। 22 वर्षों से गौसेवा कर रहे मंत्री प्रमोद जैन भाया के प्रयासों से जिले में गौशालाएं और नन्दी शालाएं अनवरत संचालित की जा रही हैं।
रेस्क्यू टीम व निःशुल्क एम्बुलेंस सुविधा


इस अनूठे अस्पताल की विशेषता है कि इस क्षेत्र में किसी भी पशु-पक्षी के दुर्घटना या अन्य कारणों से घायल होने की सूचना मिलने पर उसे मौके से रेस्क्यू टीम द्वारा निःशुल्क एम्बुलेंस सुविधा से अस्पताल पहुंचाया जायेगा। जहां विशेषज्ञ चिकित्सक उसका उपचार करेंगे। अस्पताल में निःशुल्क जाँच केंद्र बनाया गया है जहां पशु पक्षियों के खून, पेशाब, गोबर आदि की जाँच के अलावा एक्स रे व सोनोग्राफी जैसी सुविधायें भी उपलब्ध होंगी। उपचार के दौरान आवश्यकता होने पर ऑपरेशन की सुविधा भी रहेगी।
अस्पताल के परिसर में तीन ऑपरेशन थियेटर एवं 6 से अधिक सुविधायुक्त वार्ड बनाये गए हैं। समस्त उपचार सुविधाएं 24 घण्टे संचालित रहेंगी। चिकित्सकों और टीम के लिए यहां आवास तैयार किये गए हैं। परिसर में राधाकृष्ण मन्दिर, तुलादान, शाला, यज्ञशाला और गौ मन्दिर निर्मित किये गए हैं।
गौसेवक संत पं.प्रभूजी नागर की श्रीमद् भागवत कथा 10 से


मंत्री प्रमोद जैन भाया एवं जिला प्रमुख उर्मिला जैन भाया ने पत्रकारों को बताया कि बारां से मांगरोल मार्ग पर स्थित बडां के बालाजी धाम परिसर में 10 से 16 फरवरी तक गौरक्षा हेतु विराट श्रीमद भागवत ज्ञान गंगा महोत्सव एवं गौ रक्षा विचार सम्मेलन का आयोजन होगा। जिसमें मालवा के गौसेवक संत पं. प्रभूजी नागर के श्रीमुख से 12 से 3 बजे तक ओजस्वी प्रवचन होंगे।

शुक्रवार सुबह भव्य शोभायात्रा एवं कलश यात्रा के साथ इस पवित्र धाम में श्रीमद् भागवत कथा प्रारंभ होगी। इसके लिये मंदिर परिसर के सामने खुले मैदान में 5 लाख वर्गफीट क्षेत्रफल में विशाल पांडाल बनाया गया है। जिसमें राजस्थान, मध्यप्रदेश व अन्य राज्यों के विभिन्न शहरों, कस्बों व गांवों से आने वाले महिला व पुरूष श्रद्धालुओं के बैठने की अलग-अलग व्यवस्था की गई है। कथा परिसर से कुछ दूर वाहनों के लिये पार्किंग स्थल बनाये गये हैं। इस दौरान बाहर से हजारों भक्तों के आगमन से बारां शहर में धार्मिक मेले जैसा वातावरण रहेगा। उन्होंने कथा स्थल पर सभी व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। बारां शहर से कथा स्थल तक आने-जाने के लिये निशुल्क वाहनों की व्यवस्था की गई है। जो गौ भक्त कथा श्रवण के बाद रात्रि में पांडाल में भजन संकीर्तन करेंगे, उनके भोजन व ठहरने की व्यवस्था भी की गई है।

(Visited 286 times, 1 visits today)

Check Also

‘कामयाब कोटा’ अभियान में जिला कलक्टर ले रहे हैं क्लास

न्यूजवेव @कोटा जिला कलक्टर डॉ.रविंद्र गोस्वामी इन दिनों ‘कामयाब कोटा’ मिशन के तहत कोचिंग संस्थानों …

error: Content is protected !!