Monday, 22 July, 2024

BTU में आंसर शीट व रिवैल्यूएशन फार्म भरने की प्रक्रिया ऑनलाइन हुई

बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय ने लॉकडाउन के दौरान विद्यार्थियों के अकादमिक हित में एक और नवाचार प्रारंभ किया।
न्यूजवेव @ बीकानेर
बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय (BTU) बीकानेर ने उच्च तकनीकी शिक्षा में एक नई पहल प्रारंभ की है। कुलपति प्रोफेसर एच.डी.चारण ने बताया कि यूनिवर्सिटी में कोरोनावायरस महामारी से बचाव के लिये सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन की अनुपालना करते हुये ’वर्क फ्रॉम होम’ के तहत महत्वपूर्ण परीक्षाओं के रिजल्ट समय पर घोषित कर दिये हैं।। साथ ही रिजल्ट देखने के बाद विद्यार्थियों के लिए उत्तर पुस्तिका पुनर्मूल्यांकन फार्म और उत्तर पुस्तिका देखने के फार्म भी घर बैठे ऑनलाइन भरने की सुविधा प्रारंभ कर दी है।

Prof.H.D.Charan, VC, BTU, Bikaner

यह सुविधा प्रारंभ होने से विद्यार्थियों को यूनिवर्सिटी या कॉलेज खुलने का इंतजार नहीं करना पडे़गा। वे अपने घर से विश्वविद्यालय की अधिकृत वेबसाइट पर स्टूडेंट पैनल पर लॉगइन करके आंसर शीट देखने अथवा रिवैल्यूशन करवाने के लिये ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।
रिजल्ट भी जल्द ही स्टूडेंट लॉगइन पैनल पर


बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो.चारण ने कार्यकाल के 2 वर्ष पूर्ण होने पर विद्यार्थियों के हित में कई सेवाओं को ऑनलाइन करने का घोषणा की। उन्होंने बताया कि निकट भविष्य में सभी विद्यार्थियों को रिजल्ट भी अपने Login पैनल पर उपलब्ध करा दिए जाएंगे। साथ ही अभिभावकों को SMS के माध्यम से रिजल्ट की सूचना भेज दी जायेगी।
राज्य में लॉकडाउन के दौरान बीटीयू में कुलपति द्वारा अकादमिक प्रक्रिया को सरल व सुलभ बनाये जाने पर परीक्षा नियंत्रक डॉ.मुकेश एम.जोशी, उप कुलसचिव डॉ.गोवर्धन व्यास, सहायक परीक्षा नियंत्रक प्रताप सिंह बारहठ, डॉ.चंचल कछावा एवं अरविंद सिरवी सहित टीम सदस्यों ने सराहना की। परीक्षा नियंत्रक मुकेश एम.जोशी ने बताया कि पुनर्मूल्यांकन सुविधा ऑनलाइन पोर्टल पर मिल जाने से विद्यार्थियों को अगले सेमेस्टर की तैयारी करने का पर्याप्त समय मिल सकेगा। अब तक विद्यार्थियों को आंसर शीट देखने या रिवैल्यूशन करवाने के लिये कॉलेजों में आवेदन फॉर्म जमा करवाने पड़ते थे।
बीकानेर टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने इसी माह ‘विश्वविद्यालय-विद्यार्थियों के संग‘ ऑनलाइन कार्यक्रम प्रारंभ कर राज्य के इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों के विद्यार्थियों की समस्याओं का त्वरित समाधान किया है।

(Visited 1,177 times, 1 visits today)

Check Also

हॉस्टल्स से यूडी टैक्स की वसूली आवासीय श्रेणी में हो

जयपुर में विधायक संदीप शर्मा के साथ यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा से मिला प्रतिनिधिमंडल …

error: Content is protected !!