Wednesday, 25 May, 2022

पाक के नये प्रधानमंत्री शहबाज सोमवार रात लेंगे शपथ

इमरान की पार्टी पीटीआई ने नेशनल असेंबली का किया बहिष्कार
न्यूजवेव @ इस्लामाबाद
पाकिस्तान में राजनैतिक उथलपुथल काफी तेज हो गई है। आज रात शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। वे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई हैं। नया प्रधानमंत्री चुनने के लिए नेशनल असेंबली के विशेष सत्र में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने सत्र के बहिष्कार का ऐलान किया है। पीटीआई के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार शाह महमूद कुरैशी ने इमरान शासन की उपलब्धियां गिनाने के बाद चुनाव में हिस्सा न लेने की घोषणा की।
पाक में अविश्वास प्रस्ताव से इमरान को प्रधानमंत्री पद से हटाने के बाद रविवार को नया प्रधानमंत्री चुनने की प्रक्रिया शुरू हुई। विपक्ष ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग – नवाज (पीएमएल-एन) के नेता शहबाज शरीफ का नामाकंन करवाया था जबकि इमरान की पार्टी पीटीआई ने विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को प्रत्याशी बनाया था। कुरैशी ने इमरान की साढ़े तीन साल की सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए नई सरकार गठन की प्रक्रिया का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया। पीटीआई व समर्थक दलों ने नेशनल असेंबली का बहिष्कार कर दिया।
इसके बाद कार्यवाहक स्पीकर अयाज सादिक ने चुनाव प्रक्रिया को संचालित किया। प्रक्रिया में शहबाज शरीफ अकेले प्रत्याशी रह गये, जिससे उनका प्रधानमंत्री बनना तय है। अब सोमवार रात तक शहबाज शरीफ को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी। उधर, इमरान ने नेशनल असेंबली से इस्तीफा देते हुये कहा कि वे ऐसे भ्रष्ट लोगों के साथ नहीं बैठेंगे।

(Visited 38 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा के पार्थ ने इंग्लिश म्यूजिक में बनाई अंतरराष्ट्रीय पहचान

बेमिसाल : कनाडा से म्यूजिक बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स करते हुये कोटा के युवा ने छोटी …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: