Saturday, 13 April, 2024

एम्स ऑनलाइन पेपर में फिजिक्स ने ली अग्नि परीक्षा

न्यूजवेव @ कोटा
एम्स-यूजी,2018 प्रवेश परीक्षा में 26 मई को दोनों शिफ्ट में हुए ऑनलाइन पेपर में फिजिक्स के कठिन प्रश्नों ने परीक्षार्थियों कीे अग्नि परीक्षा ली, जबकि केमिस्ट्री एवं बायोलॉजी में पेपर एवरेज रहा।

एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने परीक्षार्थियों से बातचीत कर पेपर विश्लेषण किया। उन्होंने बताया फिजिक्स के प्रश्न उलझाने वाले रहे। पेपर में कुल 200 प्रश्नों में फिजिक्स, केमिस्ट्री व बॉयोलॉजी के 60-60 प्रश्न पूछे गए। जिसमें 40 प्रश्न वैकल्पिक एवं 20 एसर्शन रीजनिंग (ए-आर) के रहे। जनरल नॉलेज एवं एप्टीट्यूड के 20 प्रश्न पूछे गए। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का है। गलत जवाब देने पर एक तिहाई अंक नेगेटिव मार्किंग रहेगी।

एम्स ने जनरल नॉलेज भी परखा

जनरल नॉलेज में करंट अफेयर्स, लॉजिकल रीजनिंग, पजल्स व तकनीक से जुड़े प्रश्न पूछे गए। इन प्रश्नों में लोकसभा स्पीकर का नाम, मोबाइल सिग्नल पहचानो, आईएमईआई नम्बर क्या होता है, जैसे रोचक प्रश्न पूछे गए। परीक्षार्थियों को कम्प्यूटर पर ऑनलाइन पेपर देने में एक क्लिक से आंसर बदलने की सुविधा भी मिली।

फिजिक्स के प्रश्न गत वर्ष की तरह कठिन रहे। कुछ प्रश्नों में परीक्षार्थियों ने स्क्रीन केलकुलेटर का प्रयोग किया। वहीं कुछ सवालों में लॉजिक्स लगाए। क्रिएटिव प्रश्नों में उन्हें जूझना पड़ा। फिजिक्स में ऑब्जेक्टिव प्रश्न लॉजिकल होने से समय अधिक लगा। कॅन्सेप्चुअल स्टडी करने वाले विद्यार्थियों को प्रॉब्लम नहीं आई, उनके लिए ए-आर प्रश्न आसान रहे।

बॉयलोजी के प्रश्न आसान रहे। पेपर एनसीईआरटी बेस्ड रहा। कुछ सवाल डायग्राम बनाकर पूछे गए। बॉटनी व जुलॉजी से बराबर प्रश्न पूछे गए।

केमिस्ट्री में एवरेज प्रश्न पूछे गए। कुछ प्र्रश्नों की भाषा को समझने में विद्यार्थियों को उलझन हुई। कुछ प्रश्न लॉजिकल थे। पेपर एनसीईआरटी बेस्ड होने से कोई परेशानी नहीं हुई। ए-आर के सवाल क्रिएटिव रहे, कुछ प्रश्नों में विद्यार्थी उलझे।

दूसरे दिन रविवार को भी दो शिफ्टों में ऑनलाइन पेपर होगा। इस वर्ष 9 एम्स की 807 एमबीबीएस सीटों के लिए 3 लाख से अधिक परीक्षार्थी एम्स-यूजी ऑनलाइन परीक्षा दे रहे हैं।

(Visited 403 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!