Thursday, 2 February, 2023

धूल खा रही हैं मंडाना हायर सैकंडरी स्कूल की स्मार्ट क्लास

जिला प्रमुख ने औचक निरीक्षण में देखी अनियमितताएं, कम्प्यूटर व लैबोरेट्री भी बंद मिले

न्यूजवेव@कोटा

कोटा जिले के मंडाना में आदर्श हायर सैकंडरी स्कूल में कम्प्यूटर लैब में 10 में से 9 कम्प्यूटर खराब पडे हैं और स्मार्ट क्लास धूल खा रही हैं। 4 फरवरी को जिला प्रमुख सुरेन्द्र गुर्जर 3 ग्राम पंचायतों के सरकारी स्कूल, छात्रावास व विकास कार्यों का औचक निरीक्षण पहुंचे तो सरकारी योजनाओं की जमीनी हकीकत देख चकित रह गये। मंडाना में आदर्श हायर सैकंडरी स्कूल के निरीक्षण में 11वीं आर्ट्स व साइंस के टीचर्स अनुपस्थित मिले। विद्यार्थियों के उपस्थिति रजिस्टर भी अधूरे मिले।


उन्होंने विद्यार्थियों से कुछ प्रश्न पूछे तो केवल 1-2 विद्यार्थी ही सही जवाब दे सके। कक्षा 9 व 10वीं के विद्याार्थियों से स्मार्ट क्लास के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि वे स्मार्ट क्लास में कभी गये ही नहीं। नामांकित की तुलना में विद्यार्थी नगण्य दिखाई दिये। जिला प्रमुख ने विद्यार्थियों का रजिस्टर देखा तो उसमें कक्षा-10वीं एवं 12वीं के बच्चों की उपस्थिति फरवरी में दर्ज ही नही थी। विद्यार्थियों ने बताया कि फिजिक्स की लैबोरेट्री में उनसे प्रेक्टिकल नहीं करवाये गये। जिससे अगले माह परीक्षा होने से उन्हें परेशान होना पड रहा है। स्कूल प्रिंसिपल कुसुमलता चतुर्वेदी ने बताया कि स्कूल में 16 कक्षाओं में 391 विद्यार्थी नामांकित है।
बाहर से पानी लाने पर मजबूर हैं छात्राएं
मंडाना स्थित गर्ल्स हॉस्टल में छात्राओं को पिछले एक साल से नहाने एवं शौचालय जाने के लिये पानी नही मिल रहा है। वे हॉस्टल के बाहर से बाल्टी भरकर लाती हैं। अगले माह उनकी वार्षिक परीक्षाएं हैं। परिसर में दो शौचालय खराब पडे़ है। जिससे रोजाना उन्हें समस्या होती है।
छात्रा बबली रिंकू, शिवानी एवं ज्योति ने बताया कि हॉस्टल में पर्याप्त पानी व बिजली की व्यवस्था की जाये। इस पर जिला प्रमुख ने छात्रावास अधीक्षिका को दिशानिर्देश दिये। हॉस्टल में कक्षा-6 से 12वीं में अध्ययनरत 49 छात्राए रहती हैं।
ग्राम पंचायत में मिला ताला
जिला प्रमुख सुरेन्द्र गुर्जर ने दोपहर 3.30 बजे ग्राम पंचायत मंडाना का औचक निरीक्षण किया तो भवन पर ताले लगे हुये मिले। कई ग्रामीण समस्याएं लेकर वहां खडे नजर आए। जिला प्रमुख ने इसे गंभीरता से लेते हुये मेन गेट खुलवाया और ग्रामीणों से समस्याएं सुनी। उन्होंने गैरहाजिर कर्मचारियों से स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिये।
गौरव पथ के निर्माण से जल कनेक्शन टूट गये
औचक निरीक्षण के दौरान आलनिया के सुरेन्द्र सिंह, रामप्रकाश व प्रभूलाल ने जिला प्रमुख को बताया कि गांव में सडके खस्ताहाल हैं। पंचायतीराज की सडकों पर गौरव पथ बनाया जाना है, उसके लिये दिसम्बर में जेसीबी मशीन चलाई गई, जिससे जल कनेक्शन टूट गये और वो दुरूस्त नहीं हुये। पानी का निकास नहीं होने से गलियों में पानी की दुर्गंध आने लगी है। इस पर जिला प्रमुख ने PWD के XEN से बात करनी चाही तो उन्होंने मोबाईल नही उठाया।

(Visited 220 times, 1 visits today)

Check Also

साड़ी रन से महिलाओं में दिखा जोश, जज्बा और जुनून

‘स्वच्छ कोटा-स्वस्थ कोटा’ के लिये प्लोगिंग एम्बेसेडर ऑफ इंडिया रिपु दमन बेल्वी ने महिलाओं को …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: