Monday, 15 August, 2022

रिजल्ट के बाद सीबीएसई द्वारा मनोेवैज्ञानिक काउंसलिंग प्रारंभ

सुविधा: 26 मई से 9 जून तक काउंसलिंग, टेली-हेल्पलाइन पर 69 प्रशिक्षित काउसंलर्स, प्रिंसिपल व एक्सपर्ट देंगे सही गाइडेंस

न्यूजवेव नईदिल्ली

सीबीएसई ने 26 मई को 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए, जिसमें 11.83 लाख परीक्षार्थियों में से 9.82 लाख (83.01 प्रतिशत) पास हुए हैं, जबकि शेष 2.01 लाख (17 प्रतिशत) विद्यार्थी मेहनत करने के बावजूद परीक्षा में विफल रहे।

करीब 2 लाख विद्यार्थी किसी विषय में कम नंबर मिलने से पास नहीं हो सके, जिससे वे निराश हो गए। साइंस मैथ्स के विद्यार्थी जिन्हें 75 प्रतिशत से कम नंबर मिलेगे, उनको आईआईटी में एडमिशन नहीं मिल पाएगा।

विद्यार्थियों में बढ़ते तनाव को देखते हुए सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड रिजल्ट के तुरंत बाद 26 मई से 9 जून तक ‘एनुअल काउंसलिंग’ प्रारंभ कर दी है। यह काउंसलिंग प्रतिदिन सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक जारी रहेगी

देश के आईआईटी, एनआईटी, प्रमुख इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, एम्स, मेडिकल कॉलेज या अन्य प्रमुख यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन कोर्सेस में दाखिले के लिए 12वीं बोर्ड के मार्क्स सबसे अधिक महत्वपूर्ण होते हैं। जिससे बड़ी संख्या में सीबीएसई विद्यार्थी प्रवेश परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद मानसिक तनाव के शिकार हो जाते हैं। बेहतर रिजल्ट के लिए उन्हें एक साल फिर से इम्प्रूव करना पड़ता है।

69 विशेषज्ञों की टीम तैनात
इस काउंसलिंग सेवा में 69 प्रशिक्षित काउंसलर्स, प्रिंसिपल एवं विशेषज्ञ विद्यार्थियों एवं अभिभावकों को उनकी जिज्ञासाओं एवं अन्य मनोवैज्ञानिक प्रॉब्लम को हल करने एवं 10वीं व 12वीं रिजल्ट से संबंधित पूछताछ पर निःशुल्क परामर्श देंगे।

निःशुल्क टेली काउंसलिंग भी 
सीबीएसई ने देश-विदेश में स्थित सभी सीबीएसई स्कूल के लिए निःशुल्क टेली-काउंसलिंग सुविधा भी उपलब्ध कराई है। दूसरे चरण में 69 विशेषज्ञ एवं प्रिंसिपल विद्यार्थियों के लिए टेली-हेल्पलाइन पर गाइडेंस देंगे। जिसमें 49 विशेषज्ञ देश में एवं 20 नेपाल, सउदी अरब, दुबई, शरजाह, यूएई, कुवैत, सिंगापुर व कतार आदि देशों के स्टूडेंट्स को टोल फ्री नंबर 1800 11 8004 पर सेवाएं देंगे।

सीबीएसई के सीनियर पीआरओ राम शर्मा के अनुसार, सीबीएसई वेबसाइट पर हेल्पलाइन का आइकन दिया गया है, जहां स्टूडेंट एक क्लिक से गाइडेंस ले सकते हैं।

(Visited 114 times, 1 visits today)

Check Also

प्रतिभावान युवाओं को सिविल सेवा परीक्षा की नि:शुल्क तैयारी का मौका

चयन के लिए 31 जुलाई रविवार को कोटा के तीन केंद्रों पर पहले चरण की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: