Tuesday, 23 April, 2024

इस वर्ष डमी एडमिशन देने वाले सीबीएसई स्कूलों की मान्यता रद्द होगी

डमी एडमिशन देने वाले स्कूलों के खिलाफ सीबीएसई सख्त कार्रवाई करेगा

न्यूजवेव@ नईदिल्ली

देशभर में डमी, फ्लाइंग या नॉन एटेंडिंग नामांकन लेने वाले स्कूलों पर अब सीबीएसई सख्त कार्रवाई करेगा। ऐसे स्कूल जो फ्लाइंग नामांकन लेकर बोर्ड को बदनाम कर रहे हैं, उनकी संबद्धता केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) रद्द करेगा।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने कहा कि स्कूल प्रबंधन यह नहीं सोचे कि डी-एफिलिएट करने के बाद उन्हें दो साल तक मौके दिये जायेंगे। फ्लाइंग नामांकन के तहत पकड़े जाने वाले स्कूल की संबद्धता तुरंत खत्म होगी।इतना ही नहीं, 11वीं में जो छात्र फ्लाइंग नामांकन लेंगे, उनका भी दाखिला रद्द कर दिया जायेगा। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि फ्लाइंग नामांकन से छात्रों का ही नुकसान होता है।

क्या है फ्लाइंग या डमी नामांकन
छात्र स्कूल में नामांकन चाहते हैं पर क्लास नहीं करना चाहते। ऐसे छात्र सिर्फ 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं। वे आईआईटी या मेडिकल की तैयारी करने के लिए कोचिंग क्लास करना चाहते हैं। CBSE के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने कहा कि फ्लाइंग या डमी नामांकन लेंगे तो छात्रों का भी नामांकन रद्द होगा। सीबीएसई में डमी, नॉन एटेंडिंग और फ्लाइंग नामांकन का कोई नियम नहीं है। 2019 में केरल, हरियाणा, पंजाब के 1000 से अधिक ऐसे छात्रों के नामांकन को बोर्ड ने रद्द कर दिया था। ये छात्र 2019 की बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे।

सीबीएसई इस साल से नामांकन डेटा को एनालाइज करेगा। स्कूल को जितने सेक्शन के लिए संबद्धता मिली है, उतना ही नामांकन लेना है। एक सेक्शन में 40 से 45 छात्र ही रहेंगे। इसमें शिक्षकों संख्या भी देखी जायेगी। स्कूल की संबद्धता के अनुसार, उनके सेक्शन वाइज विद्यार्थी की संख्या देखी जायेगी। इसके बाद जो भी छात्र रजिस्टर्ड होंगे, उन्हें बाहर किया जायेगा।

सूची की तीन बार जांच होगी
11वीं में नामांकन लेने के बाद और 12वीं के परीक्षा फॉर्म भरने के बीच में तीन बार अब जांच होगी। स्कूल में कितने नामांकन हुए, 12वीं परीक्षा के लिए कितने रजिस्ट्रेशन हुए और परीक्षा फॉर्म कितने विद्यार्थियों ने भरे हैं इसकी जांच की जाएगी। इससे फ्लाइंग छात्रों को आसानी से पकड़ा जा सकेगा। याद दिला दें कि 2019 की 12वीं बोर्ड परीक्षा में 20 हजार छात्र फ्लाइंग रूप से शामिल हुए थे।

(Visited 565 times, 1 visits today)

Check Also

PHF Leasing Ltd. announces hiring of over 200 people

Openings will be across 10 states and Union Territories of Operations  Newswave @ Jallandhar PHF …

error: Content is protected !!