Thursday, 25 April, 2024

जिपमेर-2019 का पेपर स्तरीय रहा 

फिजिक्स के दो प्रश्नों में स्क्रीन पर स्पष्ट दिखाई नहीं दिये चित्र। इंग्लिश के 10 प्रश्नों ने उलझाया हिंदी माध्यम के छात्रों को

न्यूजवेव@ कोटा

मेडिकल की प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा जिपमेर-2019 रविवार 2 जून को दो पारियों में हुई। पेपर स्तरीय पैटर्न के अनुसार हुआ। यह परीक्षा देश के 120 शहरों के परीक्षा केंद्रों पर सम्पन्न हुई। राजस्थान में जयपुर, जोधपुर एवं उदयपुर में परीक्षा केंद्र रहे, जबकि कोटा में सर्वाधिक परीक्षार्थी होने के बावजूद जिपमेर का परीक्षा केंद्र नहीं रहा।

जयपुर के आर्या इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रथम पारी में पेपर देकर निकले छात्र विपिन शर्मा ने फिजिक्स में ऑप्टिक्स, इलेक्ट्रो डायनेमिक्स तथा मॉडर्न फिजिक्स से अधिक प्रश्न पूछे गये। वेव ऑप्टिक्स में से यंग डबल स्लिट एक्सपेरिमेंट पर 2े प्रश्न, रे ऑप्टिक्स में से हायगन के सिद्धांत, प्रिज्म तथा रिफ्लेक्शन पर 5 से 7 प्रश्न पूछे गए। कुछ छात्रों ने बताया कि थर्मो डायनेमिक्स तथा रोटेशनल मोशन से संबंधित 2 प्रश्नों में चित्र कंप्यूटर स्क्रीन पर स्पष्ट प्रदर्शित नहीं हो रहे थे। जिससे उन्हें समझने में परेशानी हुई।
नेशनल एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि जिपमेर के पेपर में केमिस्ट्री में फिजिकल तथा इन ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से ऑर्गेनिक केमिस्ट्री के सापेक्ष अधिक प्रश्न पूछे गए। केमिकल एवं आइनिक इकुलाइब्रियम से काफी संख्या में प्रश्न पूछे गए। इसी तरह, बायोलॉजी में 5 से 7 प्रश्न सिलेबस से बाहर के पूछे गये। इसमें साइक्रोमीटर से संबंधित एक प्रश्न विद्यार्थियों की समझ से परे था।

हिंदी माध्यम के छात्रों ने बताया कि पेपर में उनके लिए अंग्रेजी भाषा पर आधारित 10 प्रश्न मुश्किल भरे रहे। हालांकि इस वर्ष नीट परीक्षा देने वाले परीक्षाार्थियों को जिपमेर का पेपर हल करने में खास परेशानी नहीं हुई। राजस्थान से कई छात्राओं ने भी अच्छे मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिये जिपमेर परीक्षा दी।

(Visited 253 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

error: Content is protected !!