Thursday, 25 April, 2024

राजस्थान शिक्षा बोर्ड रिजल्ट के साथ मेरिट लिस्ट जारी नहीं

मेरिट जारी नहीं करेगा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

न्यूजवेव @अजमेर

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं विज्ञान और वाणिज्य का रिजल्ट बुधवार 15 मई को जारी किया गया । बोर्ड परिणाम के साथ मेरिट लिस्ट जारी नहीं की। विज्ञान वर्ग में 2 लाख 60 हजार 617 तथा वाणिज्य वर्ग में 42 हजार 146 परीक्षार्थियों का पंजीकरण किया गया था।
बोर्ड ने उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने का जिम्मा इस बार राज्य के 25 हजार परीक्षकों को सौंपा था। करीब 1 करोड़ 20 लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य करवाया गया है। इसमें से बारहवीं विज्ञान और वाणिज्य का परिणाम तैयार कर लिया गया है।बता दें कि दो साल पहले उत्तर पुस्तिकाओं को लेकर विवाद उठा था। उसके बाद बोर्ड ने राज्य और जिला स्तरीय योग्यता सूची जारी करना बंद कर दिया। हालांकि प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों को मेडल दिए जाएंगे। यह मेडल बोर्ड के दीक्षांत समारोह में मिलेंगे।

आर्ट्स का रिजल्ट इसी माह

विज्ञान और वाणिज्य वर्ग का परिणाम घोषित होने के बाद कला वर्ग का परिणाम भी इसी माह आने की संभावना है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कला वर्ग का परिणाम भी इसी महीने जारी करने की तैयारी लगभग कर ली है। संभवत: इस महीने के अंतिम सप्ताह में कला वर्ग का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। इस परीक्षा में पूरे राज्य में 5 लाख 76 हजार 835 विद्यार्थी पंजीकृत है।

10वीं का रिजल्ट जून में

10वीं का रिजल्ट अगले महीने जून में घोषित किया जाएगा। दसवीं की परीक्षा में 10 लाख 88 हजार 241 विद्यार्थी बैठे थे। विद्यार्थियों की यह संख्या सर्वाधिक है, इसलिए सबसे ज्यादा विद्यार्थियों को दसवीं के रिजल्ट का इंतजार है।

(Visited 217 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

error: Content is protected !!