Tuesday, 22 June, 2021

बायजू ने आकाश कोचिंग को 7300 करोड़ में खरीदा

एजुकेशन : देश की कोचिंग इंडस्ट्री में बदलते ट्रेंड्स, ऑनलाइन कोचिंग का वर्चस्व बढ़ा

न्यूजवेव @ नई दिल्ली
भारत की दूसरी सबसे वैल्यूएबल स्टार्टअप बायजू ने आकाश एजुकेशनल सर्विसेज (AESL) को 1 अरब डॉलर (करीब 7,300 करोड़ रुपये) मूल्य में खरीद लिया है। यह भारतीय टेक जगत की सबसे बड़ी डील है। आकाश इंस्टिट्यूट (AESL) मेडिकल और इंजीनियरिंग क्लासरूम कोचिंग के लिए मशहूर है।
कंपनी ने 5 अप्रैल को इस डील का ऐलान किया। 39 साल के बायजू रविंद्रन (Byju Raveendran) एजुकेशन बिजनेस की दुनिया में निरंतर नया मुकाम हासिल कर रहे हैं. साल 2011 में उन्होंने Think & Learn स्टार्टअप लॉन्च किया था जो बायजू की पैरेंट कंपनी है।
*वैल्युएशन 13 अरब डॉलर*
इस सौदे के बाद ब्लैकस्टोन समूह और आकाश के संस्थापक 13 अरब डॉलर के मूल्यांकन वाले बायजू में भी शेयरधारक बन जाएंगे। बायजू का वैल्यूएशन करीब 13 अरब डॉलर हो चुका है। अभी पेटीएम का वैल्यूएशन करीब 16 अरब डॉलर है और ऐसा लगता है कि जल्द ही बायूज उसको वैल्यूएशन के मामले में पीछे छोड़ देगा।

*हाइब्रिड लर्निंग पर रहेगा फोकस*
एईएसएल के एमडी आकाश चौधरी ने कहा कि यह भारत में शिक्षा के क्षेत्र में सबसे बड़ा एकीकरण है। इसके बाद आकाश की वृद्धि को तेज करने के लिए बायजू आगे और निवेश करेगा।
बायजू के संस्थापक एवं सीईओ बायजू रविंद्रन ने कहा किभविष्य में हाइब्रिड तरीके से सीखने पर जोर रहेगा। यह साझेदारी ऑफलाइन और ऑनलाइन सीखने का सबसे अच्छा तरीका पेश करेगी।

बायजू अब तक मैरी मीकर, यूरी मिलनर, टैनसेंट, सिकोइया कैपिटल, टाइगर ग्लोबल और अन्य निवेशकों से दो अरब डॉलर जुटा चुका है. सूत्रों के मुताबिक, वह अतिरिक्त 60 से 70 करोड़ डॉलर और जुटाने के लिए बातचीत कर रही है।

(Visited 217 times, 1 visits today)

Check Also

संसद में 400 करोड की बचत, लोकसभा अध्यक्ष ने बनाए नये कीर्तिमान

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दो वर्ष के कार्यकाल में संसद की उत्पादकता एवं गरिमा …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: