Thursday, 25 April, 2024

आईआईटी,दिल्ली के साथ नहीं जोडे़ं किसी कोचिंग का नाम

‘फिटजी आईआईटी मेट्रो स्टेशन’ आईआईटी, दिल्ली के नजदीक होने से नाम पर उठाई आपत्ति, हाईकोर्ट में याचिका दायर

न्यूजवेव नईदिल्ली

आईआईटी दिल्ली के नाम के साथ एक कोचिंग संस्थान के नाम की ब्रांडिंग पर रोक लगाने को लेकर आईआईटी प्रबंधन ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की। आईआईटी प्रबंधन ने इससे पहले एचआरडी और शहरी विकास मंत्रालय को पत्र लिखकर इस पर तत्काल दखल देने की मांग की थी।

एचआरडी ने दिल्ली मेट्रो से संबद्ध यूडी मंत्रालय को लिखा कि इस विज्ञापन से आईआईटी के साथ निजी कोचिंग फिटजी के नाम की ब्रांडिंग हो रही है, जिससे आम नागरिकों में भ्रम की स्थिति पैदा होती है। नियमानुसार, देश में आईआईटी जैसे शीर्ष संस्थानों के साथ किसी भी तरह के प्रतिष्ठान या कोचिंग संस्थान का नाम नहीं जोडा जा सकता है।

दिल्ली मेट्रो की बॉटेक्निकल गार्डन से जनकपुरी वेस्ट की मजेंटा लाइन पर ‘फिटजी आईआईटी मेट्रो स्टेशन’ का नाम छात्रों एवं अभिभावकों को भ्रमित कर सकता है, इसलिए आईआईटी के साथ कोचिंग का नाम जोड़ने के मामले को जल्द हल करने की मांग की जा रही है।

डीपीआर के नाम को भी बदला
गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो ने डीपीआर में मेट्रो स्टेशन का नाम आईआईटी दिल्ली कैम्पस के करीब होने से ‘आईआईटी मेट्रो स्टेशन’ रखा था लेकिन पिछले माह आईआईटी मेट्रो नाम के आगे फिटजी कोचिंग संस्थान का नाम जोड़ दिया गया, जिस पर आईआईटी ने दिल्ली मेट्रो को आपत्ति दर्ज कराई लेकिन मामले में कोई सुनवाई नहीं की गई।

इसके बाद आईआईटी, दिल्ली ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर मेट्रो स्टेशन के नाम के साथ आईआईटी या कोचिंग संस्थान में से किसी एक नाम को हटाने की मांग उठाई। कोर्ट में दिल्ली मेट्रो से पूछा है कि क्या आईआईटी के साथ निजी कोचिंग संस्थान का नाम जोड़ने सेे उसकी ब्रांडिंग प्रभावित हो सकती है।

(Visited 223 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!