Saturday, 15 May, 2021

नया एप बतायेगा आपके भोजन में कैलोरी कितनी?

NIN के शोधकर्ताओं विकसित किया उपयोगी ‘Nutrify India Now App’
न्यूजवेव @ नई दिल्ली

डायबिटीज पीड़ितों, दिल के रोगियों और अन्य बीमारियों से ग्रस्त लोगों को अक्सर खानपान में कैलोरी को लेकर विशेष रूप से सतर्क रहना पड़ता है। ऐसे लोगों के लिए अब यह पता लगाना आसान होगा कि उनके भोजन में कितनी कैलोरी शामिल है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) की हैदराबाद स्थित प्रयोगशाला राष्ट्रीय पोषण संस्थान (NIN) द्वारा विकसित एक मोबाइल एप इस काम में मदद करेगा।
एनआईएन ने न्यूट्रिफाई इंडिया नाउ नामक एप लॉन्च किया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह एप भारतीय भोजन और उसमें न्यूट्रिशंस वैल्यू की जानकारी देता है। यह एप यूजर्स के एनर्जी बेलेंस (खपत बनाम व्यय) की मॉनिटरिंग भी करता है।
ICMR के दिशा-निर्देशों का पालन
मोेबाइल एप की खासियत यह कि इसे आबादी में विशिष्ट डेटाबेस के आधार पर विकसित किया गया है। न्यूट्रिफाई इंडिया नाउ एप को प्रामाणिक और व्यापक शोध के आधार पर विकसित किया गया है। आईसीएमआर के निर्धारित दिशा-निर्देशों का पालन करते हुये इसे अधिक प्रभावी बनाया गया है। इसमें सभी खाद्य पदार्थों एवं व्यंजनों संबंधी जानकारियों को शामिल किया है।
इस एप से खाद्य पदार्थों में मौजूद कैलोरी, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और सामान्य भारतीय व्यंजनों की रेसिपी संबंधी व्यापक जानकारी मिल जाती है। न्यूट्रिफाई इंडिया 17 भारतीय भाषाओं में खाद्य पदार्थों के नाम उपलब्ध करवाता है। न्यूट्रिफाई इंडिया ऑनलाइन एप स्टोर पर एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म् पर मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं।
आईसीएमआर के महानिदेशक प्रो.बलराम भार्गव ने कहा कि न्यूट्रिफाई इंडिया नाउ एप एक गाइड के रूप में कार्य करता है, जो उपभोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों से शरीर को मिलने वाले पोषक तत्वों का आकलन करने में मददगार साबित होगा। एनआईएन की निदेशक डॉ हेमलता के अनुसार यह एप लोगों के व्यक्तिगत डाइट काउंसलर के रूप में कार्य करता है। इस एप में मौजूद महत्वपूर्ण डेटा इसे इंटरैक्टिव बनाते हैं।(इंडिया साइंस वायर)

(Visited 98 times, 1 visits today)

Check Also

देश में अगले हफ्ते से उपलब्ध होगी ‘स्पूतनिक-वी’ वैक्सीन

वैक्सीन के एक डोज की कीमत 995 रुपये होगी, निजी क्षेत्र को पहले न्यूजवेव @ …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: