Monday, 22 April, 2024

मैथ्स पढ़ाने से जीवन में सम्मान मिला – वी.के.बंसल

कोटा में एएमटीआई की 53वीं नेशनल मैथ्स कांफ्रेंस संपन्न

न्यूजवेव @कोटा

द एसोसिएशन ऑफ मैथेमेटिक्स टीचर्स ऑफ इंडिया (एएमटीआई) चैन्नई द्वारा कोटा में आयोजित तीन दिवसीय 53वीं नेशनल मैथ्स कांफ्रेंस का शुक्रवार को समापन हुआ। समारोह में मुख्य वक्ता बंसल क्लासेज के संस्थापक निदेशक व गणितज्ञ वी.के.बंसल ने कहा कि मेरे जीवन में गणित ने सफलता के नए द्वार खोले हैं। वर्षों से मुझे गणित पढ़ाने से जो प्यार व सम्मान मिला, वही असली पूंजी है।

उन्होंने टीचर्स से कहा कि कभी स्टूडेंट्स को यह न कहें कि ‘ये तो आप जानते ही हैं‘। इससे शिक्षक का प्रभाव कम होता है। हर छोटी व बड़ी बात स्टूडेंट्स को समझाएं। टीचर को हमेशा सही नहीं पढ़ाना चाहिए, इससे स्टूडेंट विषय की अन्य एप्रोच तक नहीं जाता। याद रखें ‘टीचर इज नॉट आलवेज राइट, बॉस इज आलवेज राइट‘।

यह सोचें कि यह सवाल कैसे हल होगा
मुख्य अतिथि श्रीराम रेयन्स के सीनियर वाइस प्रसीडेंट वी.के.जेटली ने कहा कि मैथ्स में इस तरह के आयोजन बहुत सीख दे जाते हैं। विद्यार्थी जीवन में कई चुनौतियां आती है। हम सोचते हैं कि यह नहीं हो सकता, जबकि हमें सोचना चाहिए कि ये कैसे होगा। दिमाग में हर समय पॉजिटिव विचार रखें और निरंतर काम करते रहने की सोच रखें तो कोई सवाल अधूरा नहीं रहेगा। युवा नवाचार की ओर बढें। दिमाग खुला रखें, सोच बड़ी रखें। शिक्षा संस्थान केवल नॉलेज दे सकते हैं जबकि एप्टीट्यूड तो खुद को विकसित करना होगा।

मैथ्स प्रॉब्लम सॉल्विंग के लिए विचारों का मंथन


कांफ्रेंस में एसोसिएशन ऑफ मैथेमेटिक्स टीचर्स ऑफ इंडिया (एएमटीआई) की महासचिव आर.शांति ने कहा कि तीन दिवसीय कांफ्रेंस में मैथ्स प्रॉब्लम सॉल्विंग के लिए विचारों का मंथन हुआ। क्विज कॉन्टेस्ट, प्रतियोगिताएं व मैथ्स के मॉडल्स प्रदर्शित किए गए। एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट के निदेशक गोविन्द माहेश्वरी ने कहा कि इस कांफ्रेंस से कोटा का नाम गणित के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित हुआ।
समारोह में मैथ्स की विभिन्न क्विज व स्पर्धाओं में अव्वल रहे प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान किये गये। अंतिम दिन दो सत्र में 12 से अधिक स्टूडेंट्स ने पेपर प्रजेन्टेशन प्रस्तुत किए। ओपन सेशन में जाने-माने गणितज्ञों से विद्यार्थियों ने सवाल-जवाब किए।
दिशा डेल्फी पब्लिक स्कूल के सीईओ रवि गर्ग ने कहा कि तीन दिवसीय मैथ्स कांफ्रेंस में वी.के.बंसल के उपस्थित होने से गणितज्ञों का कोरम पूरा हुआ। देशभर के गणितज्ञों ने कोटा आकर नए कंसेप्ट और नवीनतम टीचिंग टेक्नोलॉजी पर सुझाव दिए। उन्होंने सबका आभार जताया।

(Visited 168 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

error: Content is protected !!