Friday, 12 July, 2024

एक स्थान पर दो लाख के योग से बनाएंगे विश्व रिकॉर्ड

कोटा में योग गुरू स्वामी रामदेव ने दूसरे दिन कराया एडवांस योग

न्यूजवेव कोटा

देश-विदेश के लोग गुरूवार को अंतराराष्ट्रीय योग दिवस पर कोटा में बनने वाले विश्व रिकॉर्ड को लाइव देख सकेंगे। 19 जून से योग गुरू स्वामी रामदेव ने शिक्षा नगरी कोटा में तीन दिवसीय योग महोत्सव का आगाज कर इसे ‘योग नगरी’ का रूप दे दिया।

राज्य सरकार व पंतजलि योगपीठ के संयुक्त तत्वावधान में आरएसी पुलिस ग्राउंड में चल रहे योग एवं ध्यान शिविर में धीर-गंभीर योग मुद्राएं, बिजली सी फुर्तीले हैरतंगेत करतब, कभी संगीत की धुनें तो कभी हास्य की हिलोरें बच्चों, यवाओं, महिलाओं व बुजुर्गों में योग का रोमांच पैदा कर रही हैं।
बुधवार सुबह 3 घंटे स्वामी रामदेव ने यौगिक क्रियाओं, सूक्ष्म व्यायाम, योगासन, प्राणायाम के साथ एडवांस योग भी करवाया। विशाल जनसमूह ने रामदेव के साथ योगाभ्यास किया।

 

उन्होंने कोचिंग विद्यार्थियों से कहा कि स्वस्थ व प्रसन्न रहने के लिए योग को जीवन का अंग बनाएं। योग से न केवल याद्दाश्त बढ़ती है बल्कि एकाग्रता का स्तर भी बढ़ता है। युवाओं और विद्यार्थियों से विशेष प्राणायाम और यौगिक क्रियाएं करवाईं।
उन्होंने कहा कि चतुर्थ अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कोटा में विश्व का यह पहला कार्यक्रम है, जहां एक स्थान पर 2 लाख लोग एक साथ योग करके विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे।

चिकित्सा मंत्री कालीचरण सर्राफ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया है। उन्होंने स्वामी रामदेव द्वारा कोटा के राज्य स्तरीय समारोह आयोजित करने पर आभार जताया। राज्य में योग को प्रोत्साहन देने के लिए जिला मुख्यालयों पर योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के केन्द्र बनाए जा रहे हैं। प्रदेश के लगभग 900 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। यहां सामान्य चिकित्सा के साथ प्रतिदिन योग की भी व्यवस्था की गई है।

गुरूवार सुबह 5 बजे उमडेगा जनसैलाब


योग दिवस के अवसर पर आरएसी ग्राउंड पर सुबह 5 बजे से चार गेट से नागरिकों को प्रवेश दिए जाएंगे। विश्व रिकॉर्ड को देखते हुए प्रतिभागियों को डिजिटल उपस्थिति ली जाएगी। मोबाइल पर बात करने वाले गिनती में शामिल नहीं किए जाएंगे। योग के प्रोटोकॉल की जानकारी सभी विद्यार्थियों एवं नागरिकों को दी गई। योग शिविर सुबह 5 से 7 बजे तक चलेगा, जिसमें मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सहित कई मंत्री एवं जनप्रतिनिधि भी योगाभ्यास में शामिल होंगे। 100 टीवी चैनल्स पर इसका दुनियाभर में सीधा प्रसारण किया जाएगा।

(Visited 227 times, 1 visits today)

Check Also

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के पास मोबाइल मिले तो खैर नहीं

शिक्षा मंत्री के ओएसडी सतीश गुप्ता ने जयपुर में किया विभिन्न स्कूलों का औचक निरीक्षण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!