Friday, 26 April, 2024
????????????????????????????????????

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कोटा में बनेगा विश्व योग रिकॉर्ड

न्यूजवेव@ कोटा
राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सर्राफ ने कहा कि कोटा में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय योग समारोह में विश्व रिकॉर्ड बनाने का प्रयास रहेगा। उन्होंने कहा कि नियमित योग के माध्यम से हम डायबिटीज, हाईपरटेंशन, डिप्रेशन और ब्लड प्रेशर जैसी जीवनशैली जनित बीमारियों से दूर रह सकते हैं। योग अपने-आप में चिकित्सा पद्धति है, जिसे हम सामान्य अभ्यास से सीख सकते है।

21 जून को आरएसी ग्राउंड में होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह की तैयारियों के लिए उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में उन्होंनेे कहा कि यह अनूठा आयोजन आयुर्वेद विभाग और पतंजलि योग पीठ के संयुक्त तत्वावधान में हो रहा है। योग समारोह में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एवं पतंजलि योग पीठ के स्वामी बाबा रामदेव सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेंगे।

उन्होंनेे बताया कि इसे सफल बनाने के लिए चिकित्सा विभाग के प्रमुख शासन सचिव आनन्द कुमार नोडल अधिकारी होंगे। कोटा जिले के सभी विभागों, पुलिस प्रशासन, सेना एवं निजी शिक्षण संस्थाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला कलक्टर अधिकृत किये गए हैं। जिला प्रशासन स्तर पर यातायात व्यवस्था, कार्यक्रम स्थल की व्यवस्थाएं व प्रचार-प्रसार के लिए तीन समितियों बनाई गई हैं।

उन्होंने कहा कि शहर के सभी कोचिंग व शिक्षा संस्थान, व्यापारिक संगठन अपने स्तर पर तैयारी कर विद्यार्थियों एवं सदस्यों को आरएसी मैदान पर लाने-ले जाने की व्यवस्था करें। आम नागरिकों के लिए बसों व पार्किंग स्थल की पर्याप्त व्यवस्था की जाए।

उन्होंने नागरिकों का आव्हान किया कि वे स्वस्थ रहने के लिए परिवार सहित योग का लाभ उठाएं। कोटा में कोचिंग सस्थानों के विद्यार्थी, सरकारी व निजी मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग एवं पेरा मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, बीएड कॉलेज, हायर सैकंडरी स्कूल व अन्य शिक्षा संस्थानों में अध्ययनरत युवा भाग लेंगे। उनके साथ ही सामाजिक, व्यापारिक व अन्य संगठनों का भी सहयोग रहेगा।

बैठक में जिला कलक्टर गौरव गोयल, आयुर्वेद विभाग की निदेशक स्नेहलता पंवार, एडीएम प्रशासन सुनीता डागा, एडीएम सिटी बीएल मीणा, यूआईटी सचिव आनन्दीलाल वैष्णव, पतंजलि योग पीठ के केन्द्रीय प्रभारी डॉ.जयदीप आर्य सहित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

(Visited 196 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!