Wednesday, 24 April, 2024

इस वर्ष से 2000 स्टूडेंट्स को मिलेगी NTSE स्कॉलरशिप

NTSE स्टेज-I (राजस्थान) का रिवाइज्ड रिजल्ट घोषित

न्यूजवेव @ कोटा
नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) के निर्णय के अनुसार नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (NTSE) की स्कॉलरशिप इस वर्ष से 1000 से बढ़ाकर 2000 चयनित विद्यार्थियों को दी जाएगी। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा स्टेज-1 (राजस्थान) का रिवाइज्ड रिजल्ट 9 अप्रेल को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित किया गया। नेशनल एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि परीक्षा 4 नवम्बर को उर्दू सहित 13 भाषाओं में हुई थी। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ थे तथा नेगेटिव मार्किंग नही थी। एक पारी में बौद्धिक योग्यता परीक्षा तथा दूसरी पारी में शैक्षिक योग्यता परीक्षा का आयोजन किया गया था। शैक्षिक एवं बौद्धिक योग्यता परीक्षाएं क्रमशः 100 अंकों की थी। कुल अंक 200 थे।

कटऑफ में गिरावट से मिला लाभ

इस वर्ष स्कॉलरशिप की संख्या बढ़ने के कारण सफल विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि की गई जिससे सभी केटेगरी के विद्यार्थियों की कटऑफ में गिरावट आई।राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट पर घोषित रिवाइज्ड रिजल्ट के अनुसार सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए कटऑफ 178 अंक से गिरकर 174 अंक,ओबीसी विद्यार्थियों के लिए 161 अंक से गिर कर 151 अंक, एससी एवं एसटी विद्यार्थियों के लिए क्रमशः 151 से गिरकर 140 अंक एवं 156 से गिरकर 148 अंक हो गई है।

कटऑफ में 12.67% की सर्वाधिक गिरावट दिव्यांग श्रेणी में 94 से हटकर 82 अंक रही। जबकि 2.2 4% की न्यूनतम गिरावट सामान्य श्रेणी में रही। अन्य श्रेणियों में लगभग 5 से 6% की गिरावट रही।

16 जून को होगी NTSE स्टेज-2 परीक्षा

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा स्टेज-1(राजस्थान) में सफल विद्यार्थी अब राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा स्टेज-2 में भाग लेंगे। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर NTSE स्टेज -2 की तिथि अब 16 जून कर दी गई है। इसके लिए हॉल टिकट मई में जारी किये जाएंगे।

(Visited 265 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

error: Content is protected !!