Monday, 22 April, 2024

SRM यूनिवर्सिटी, अमरावती में गरीब स्टूडेंट्स ले सकते हैं 200 स्कॉलरशिप

– आंध्रप्रदेश में SRM यूनिवर्सिटी,अमरावती ने सीएसआर के तहत 200 छात्रवृत्ति की घोषणा की, 10 जून तक करें आवेदन

– पात्रता के लिए बोर्ड परीक्षा में 60 प्रतिशत से ज्यादा अंक पाने वाले जिन छात्रों के परिवार की आय चार लाख रुपए प्रति वर्ष से कम हो

न्यूजवेव @ नईदिल्ली

आंध्रप्रदेश में वर्ल्डक्लास SRM यूनिवर्सिटी, अमरावती ने इंजीनियरिंग और स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स तथा बेसिक साइंस प्रोग्राम के लिए 200 छात्रवृत्तियों की घोषणा की है।

जिन उम्मीदवारों के परिवार की आय चार लाख रुपए प्रति वर्ष से कम है और जिन्हें कक्षा 12 / इंटरमीडिएट में 60% से ज्यादा अंक प्राप्त हुआ है वे आवेदन करने के योग्य हैं। स्कॉलरशिप में पढ़ाई की पूरी फीस, हॉस्टल और मेस के खर्च में 100% से लेकर 25% तक की माफी की पेशकश है। आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 10 जून 2018 है।
इंजीनियरिंग पढ़ना चाहने वाले और 12 विषयों में जो बीबीए, बीकॉम, बीए तथा बीएससी जैसे प्रोग्राम में इच्छुक हैं वे इन छात्रवृत्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। दाखिले के विवरण और छात्रवृत्ति की योग्यता http://srmap.edu.in/admissions/financial-aid/ पर ऑनलाइन उपलब्ध है।

एसआरएम यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेंट डॉ. पी सत्यनारायण ने कहा, ‘’हमारा मानना है कि उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा को योग्य छात्रों के लिए पहुंच से बाहर नहीं होना चाहिए। पेश की जाने वाली छात्रवृत्तियां योग्य छात्रों के लिए विश्व स्तर के माहौल में विशिष्ट फैकल्टी से पढ़ना संभव करेंगी।’’

एसआरएम यूनिवर्सिटी, एपी के बारे में कल्पना की गई है कि यह भिन्न विषयों वाली एक संस्था है जिसकी शुरुआत इंजीनियरिंग में प्रोग्राम से हुई है। इसके अलावा इनमें लिबरल आर्ट्स और बाद में मैनेजमेंट, विधि, मेडिकल साइंस, प्योर साइंस आदि के क्षेत्र भी है।

एसआरएम चाहता है कि ज्ञान देने और उसके वितरण में विश्व स्तर के विश्वविद्यालय के रूप में उभरे तथा छात्रों को उनके पसंदीदा क्षेत्र में सीखने का एक अनूठा अनुभव मुहैया कराएं। यह समाज की सर्वश्रेष्ठ सेवा होगी। फोकस भिन्न विषयों वाले एक संस्थान के रूप में विकसित होने पर है जिसमें शैक्षिक श्रम और खोज, रचनात्मकता और उद्यमिता का उत्साह रहता है जो अनुसंधान आधारित अग्रणी शिक्षा मुहैया कराता है जिससे नया ज्ञान और नवीनता तैयार होती है। विश्वविद्यालय की महत्वाकांक्षी योजना है कि 10 वर्षों में वह विश्व स्तर के सर्वोच्च विश्वविद्यालयों में एक हो और यहां 20,000 से ज्यादा छात्र तथा 1500 फैकल्टी हों।

वर्ल्डक्लास कैम्पस

200 एकड़ के एक विस्तृत कैम्पस में फैला यह विश्वविद्यालय स्थानीय स्तर पर कनेक्टेड रहेगा जबकि क्षेत्रीय स्तर पर बदलाव लाने वाला भी होगा। शैक्षिक विधि और दर्शन, कैम्पस डिजाइन और संरचना, पढ़ने और रहने की जगहों तथा फैकल्टी और लीडरशिप की निय़ुक्ति के लिए एसआरएम दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ नामों से साझेदारी कर रहा है। फैकल्टी के रूप में विश्वविद्यालय ने दुनिया भर से सर्वोच्च प्रतिभा आकर्षित की है ताकि युवा मस्तिष्क को कल के लीडर होने के लिए तैयार किया जा सके।
स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड अप्लायड साइंसेज पहले से काम कर रहा है और पहले बैच के इसके इंजीनियरिंग के छात्रों ने अगस्त 2017 में अपने पाठ्यक्रमों की शुरुआत कर दी है। 2018 में स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स और बेसिक साइंसेज में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं।

पिछले एक साल के अंदर विश्वविद्यालय ने दुनिया भर के सर्वोच्च विश्वविद्यालयों जैसे MIT  (मैसाच्यूसेट्स) इलिनोइस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी (शिकागो), यूसी बर्कले (कैलिफोरेनिया), EFREI, फ्रांस के साथ रणनीतिक साझेदारी की है ताकि छात्रों को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार ज्ञान और कौशल मुहैया कराया जा सके।

SRM यूनिवर्सिटी, एपी-अमरावती

SRM यूनिवर्सिटी, एपी – अमरावती की कल्पना भिन्न विषयों वाले संस्थान के रूप में की गई है जिसकी शुरुआत इंजीनियरिंग के प्रोग्राम्स के हुई है और इसके बाद लिब्रल आर्ट्स तथा बाद में मैनेजमेंट, विधि, मेडिकल साइंस, प्योर साइंस आदि विषय शामिल किए जाएंगे। एसआरएम की कल्पना ज्ञान का विकास और वितरण करने में विश्व स्तर के एक विश्वविद्यालय के रूप में उभरने और छात्रों को उनके चुने हुए क्षेत्र में छात्रवृत्ति का अनूठा अनुभव मुहैया कराने की है जो समाज की सर्वश्रेष्ठ सेवा करेगा।

फोकस एक ऐसे संस्थान का विकास करने पर है जो भिन्न विषय़ों में शिक्षा के साथ-साथ शैक्षिक श्रम, उत्साह और खोज, रचनात्मकता और उद्यमिता को मिलाए जिससे अग्रणी अनुसंधान आधारित शिक्षा मुहैया हो जिससे नया ज्ञान और नवीनता तैयार हो।

200 एकड़ के विशाल कैम्पस में फैला यह संस्थान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कनेक्टेड होगा जबकि क्षेत्रीय स्तर पर बदलाव लाने वाला होगा। शैक्षिक विधियों और दर्शन,कैम्पस डिजाइन और संरचना, सीखने और रहने की जगहों तथा फैकल्टी और अग्रणी लोगों की नियुक्ति के लिए एसआरआम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नामों के साथ साझेदारी कर रहा है।
स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड अप्लायड साइंसेज पहले से काम कर रहा है और इंजीनियरिंग के छात्रों का पहला बैच अगस्त 2017 में अपने पाठ्यक्रम शुरू कर चुका है।
जानकारी के लिए कृपया : www.srmap.edu.in देखें।

(Visited 407 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में रेलवे तत्काल टिकट की दलाली करते दो आरक्षण बाबू गिरफ्तार

मुंबई भेजते थे टिकटो को, RPF की बड़ी कार्रवाई न्यूजवेव @ कोटा आरपीएफ खुफिया अपराध …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!