Monday, 22 April, 2024

कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स ने प्रोजेक्ट्स के लाइव डेमो दिखाए

नवाचार: सीपीयू में 45 दिवसीय इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) ट्रेनिंग प्रोग्राम सम्पन्न

न्यूजवेव कोटा

कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी (सीपीयू),कोटा के कम्प्यूटर साइंस डिपार्टमेंट द्वारा सीपी टॉवर में 45 दिवसीय इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किया गया। जिसमें विभिन्न ब्रांचों के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने नए प्रोजेक्ट बनाकर उनके लाइव डेमो दिखाए। किसी ने ट्रेफिक कंट्रोल करने के लिए रोबोट तो किसी ने स्मार्ट बिल्डिंग, स्मार्ट एग्रीकल्चर व लाइट ऑटोमेशन का लाइव डेमा प्रदर्शित किया।

सीपीयू के अकादमिक निदेशक डॉ. गुरूदत्त कक्कड़ ने बताया कि इस आईओटी प्रोग्राम में स्टूडेंट्स को तकनीकी बारिकियों की जानकारी दी गई, ताकि वो भविष्य में इंडस्ट्रीज में पहुंचकर बेहतर कार्य कर सकें।

प्रशिक्षकों द्वारा स्टूडेंट्स को एलसीडी से की-पेड को अटैच करना व की-पेड के अंदर का सिस्टम बनाना, हाईवोल्टेज कंट्रोल करना, खेत पर ऑटोमेटिक सिंचाई के लिए मोबाइल से पंप को ऑन-ऑफ करना जैसे नए प्रोजेक्ट सिखाए गए।

कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी के चांसलर प्रमोद माहेश्वरी ने बताया कि समय-समय पर ऐसे प्रेक्टिकल लर्निंग के आयोजन करवाने से इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स नवीनतम टेक्नोलॉजी से रूबरू हो जाते हैं। वे प्लानिंग के साथ अपने हाथों से प्रोेजेक्ट तैयार कर उसे सफलता से चलाकर भी देखते हैं।
कॅरिअर पॉइंट निदेशक ओम माहेश्वरी, अकादमिक निदेशक शैलेंद्र माहेश्वरी ने इस प्रोग्राम में बनाए गए विभिन्न उपयोगी प्रोजेक्ट के लिए स्टूडेंट्स को बधाई दी और नवाचार में रूचि लेने के लिए प्रेरित किया।

रोबोट ने खींचे फोटो, मोबाइल से घर की लाइट ऑन-ऑफ

आईओटी प्रोग्राम में बीटेक स्टूडेंट्स ने रोबोट के जरिए ट्रेफिक कंट्रोल करने व मोबाइल स्क्रीन पर फोटो खींचने, दूर बैठकर घर या ऑफिस की मोबाइल के जरिए लाइट ऑन-ऑफ करने, खेत पर सिंचाई करने सहित कई प्रोजेक्ट के लाइव डेमो दिखाए।

सीपी यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर व प्रोग्राम कॉर्डिनेटर मोहनीश विद्यार्थी ने बताया कि इंटीग्रेटेड चिप में कॉर्डिंग के जरिए रोबोट को कंट्रोल करने, उसे किसी काम करने के लिए संकेत देने सहित कई बारीकियों से अवगत कराया गया। एक्सपर्ट अजय सैनी, पार्थ, रोहित, प्रवेश आदि ने प्रशिक्षण दिया।

(Visited 188 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!