Sunday, 28 April, 2024

ई-सरल द्वारा कक्षा-8 से 10वीं, JEE व  NEET विद्यार्थियों को ‘संघर्ष से सम्मान’ स्कॉलरशिप

ई-सरल पांचवां स्थापना दिवस : नये सत्र में कक्षा-8वी से 12वीं के विद्यार्थियों को जेईई व नीट की कोचिंग फीस में बडी छूट।
न्यूजवेव @ कोटा

शिक्षा नगरी में प्रसिद्ध कोचिंग संस्थान ई-सरल ने पांचवे स्थापना दिवस पर देशभर के विद्यार्थियों को महंगी कोचिंग से राहत देते हुये पांच प्रेरक स्कॉलरशिप योजनायें घोषित की हैं। संस्थापक निदेशक डॉ. एन.के. गुप्ता ने बताया कि जेईई(JEE), नीट  (NEET) व कक्षा-8वीं से 10वीं तक के विद्यार्थियों को ई-सरल द्वारा 75 से 100 प्रतिशत तक ‘संघर्ष से सम्मान स्कॉलरशिप’ दी जायेगी।  इस कोर्स में कुल 2 करोड़ रू. की छात्रवृत्ति उन विद्यार्थियों को दी जायेगी, जिनके माता-पिता दोनों नहीं हैं, परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रू से अधिक नहीं है। दिव्यांग विद्यार्थी, सैनिक व पुलिसकर्मियों के बच्चों को भी यह छात्रवृत्ति मिलेगी। ऐसे विद्यार्थी ई-सरल डॉट कॉम (esaral.com)पर सीधे आवेदन कर सकते हैं।


ई-सरल द्वारा इस वर्ष जेईई, नीट व कक्षा-8 वीं से 10वीं के 25 हजार विद्यार्थियों को निःशुल्क कोचिंग टेस्ट सीरीज दी जायेगी। इसमें देशभर के विद्यार्थी अपने मोबाइल, कम्प्यूटर या लैपटॉप से ऑल इंडिया टेस्ट देकर अपनी संभावित रैंक का पता लगा सकेंगे। इसी तरह, जेइेई, नीट एवं कक्षा-8वीं से 10वीं के 500 बच्चों को संस्थान द्वारा ‘संघर्ष सम्मान स्कॉलरशिप’ दी जायेगी, जिसमें कोचिंग फीस में 75 से 100 प्रतिशत तक छूट मिलेगी।
20 हजार को निःशुल्क स्टडी मैटेरियल
निदेशक प्रतीक गुप्ता एवं सारांश गुप्ता ने बताया कि इस वर्ष 20 हजार विद्यार्थियों को जेईई व नीट का स्टडी मैटेरियल जिसमे रिवीजन विडियो, नोट्स, एनसीईआरटी सॉल्यूशंस, कक्षा-9 से 12वीं तक पिछले वर्ष के सॉल्व पेपर्स शामिल हैं, निशुल्क दिये जायेंगे।
इसी तरह, जेईई, नीट, कक्षा-9 वीं व 10वीं के विद्यार्थियों को रियायती शुल्क पर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लाइव सेशन, रिकॉर्डेड विडियो लेक्चर्स, आईआईटीयन व डॉक्टर्स फैकल्टी द्वारा तैयार स्टडी मैटेरियल, डाउट सॉल्विंग, मेंटरिंग सुविधा दी जायेगी। इसमें सभी कोर्सेस में प्रथम 1000 स्टूडेंट्स को 60 प्रतिशत तक रियायत दी जायेगी। जिससे देशभर के विद्यार्थियों को 2 करोड़ रूपये शुल्क में छूट का लाभ मिलेगा।
इम्प्रूवमेंट के लिये ‘सुपर मेंटरशिप प्रोग्राम’
उन्होंने बताया कि रिपीटर्स विद्यार्थियों के परिवारों की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं होती है कि वे लगातार महंगी कोचिंग ले सके। ई-सरल द्वारा ऐसे विद्यार्थियों को जेईई अथवा नीट में रैंक इम्पू्रव करने के लिये ‘सुपर मेंटरशिप प्रोग्राम’ लांच किया गया है। इस विशेष प्रोग्राम में ऐसे विद्यार्थियों को कुल 2 करोड़ रू के पुरस्कार दिये जायेंगे जिनकी उपस्थिति, नियमित पढाई के घंटे की मॉनिटरिंग की जायेगी।
कक्षा-8वीं के लिये नया कोर्स
ई-सरल संस्थान के तीनों निदेशक ने इस वर्ष कक्षा-8वीं के लिये नया कोर्स लांच किया है। इसमें कक्षा-वीं तक फाउंडेशन मजबूत करने के इच्छुक विद्यार्थी प्रवेश ले सकते हैं। साथ ही, ऐसे विद्यार्थी जो कक्षा-8वीं से ही जेईई अथवा नीट की तैयारी करने में रूचि रखते हों। ई-सरल ने इस वर्ष नई तकनीक पर आधारित ‘उपस्थिति प्रक्रिया’ लागू की है। ऑफलाइन कोचिंग की तरह ऑनलाइन कोचिंग में भी यह पता चल सकेगा कि विद्यार्थी घर बैठे तैयारी कर रहा है या नहीं। इस सिस्टम से अभिभावकों को भी राहत मिलेगी। ई-सरल ने अपना एक और यू-ट्यूब चैनल (U-tube channel) लांच किया है, जिसमें विद्यार्थियों को कोचिंग के बाद भी निशुल्क कॅरिअर गाईडेंस मिलती रहेगी।

(Visited 199 times, 1 visits today)

Check Also

नवनीत ने AcSIR से हिंदी में पीएचडी करने का कीर्तिमान रचा

न्यूजवेव @नई दिल्ली राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में उच्च शिक्षा में भारतीय भाषाओं को बढ़ावा देने …

error: Content is protected !!