Saturday, 13 April, 2024

कोटा में राज पेडिकॉन की नेशनल वर्कशॉप शुरू

दो दिवसीय वर्कशॉप में देशभर के 500 डॉक्टर्स भाग लेंगे

न्यूजवेव @ कोटा

राज पेडिकॉन की नेशनल वर्कशॉप शुक्रवार को श्रीनाथपुरम स्थित हाड़ौती ब्रांच के भवन आई.ए.पी. हाऊस में शुरू हुई। वर्कशॉप का शुभारम्भ मेडिकल कॉलेज कोटा के प्रिंसिपल डॉ. गिरीश वर्मा, आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ. सी.बी.दास गुप्ता, सचिव दीपेन्द्र शर्मा, डॉ0 नीता जिन्दल ,डॉ अविनाश बंसल व डॉ. रजिन्द्र गुप्ता ने दीप प्रज्ज्वनल के साथ किया।


मीडिया प्रभारी डॉ. टी.सी. आचार्य ने बताया कि पहले दिन वर्कशाप में दो सत्र हुए जिसमें छोटे बच्चों की आपातकालीन स्थिति में देखभाल, इंटेसिव एवं क्रिटिकल केयर पर प्रमुख शिशु रोग चिकित्सकों ने शोधपरक व्याख्यान दिये। वर्कशॉप में राजस्थान से 100 से अधिक चिकित्सकों ने प्रशिक्षण एवं उपचार के आधुनिक तरीकों को समझा।

सह-मीडिया सह प्रभारी डॉ. अमित कुमार गोयल ने बताया कि वर्कशॉप में देशभर से प्रमुख चिकित्सक भाग ले रहे हैं। इनमें एस.एम.एस. हॉस्पिटल, जयपुर के डॉ0 मनीष शर्मा, मेदान्ता हॉस्पिटल, गुरूग्राम के डॉ0 मृगेन्द्र सिंह, पी.जी.आई.,रोहतक के डॉ0 कुन्दन मित्तल,जोधपुर के डॉ0 प्रदीप जैन, संतोकबा दुर्लभजी हॉस्पिटल, जयपुर के डॉ0 रवि शर्मा, एम्स जोधपुर के डॉ0 भरत एवं गंगानगर से डॉ0 सुरेश गुप्ता ने मॉडर्न टेक्नोलॉजी से प्रभावी ट्रीटमेंट के तरीके बताए।


विशेषज्ञों ने गहन चिकित्सा इकाई में उपचार की अत्याधुनिक तकनीक एवं वेन्टिलेटर आई.वी. लाइन ऑक्सीजन देने की विधि को प्रजेंटेशन देकर समझाया। डॉक्टर्स आपात स्थिति में किसी भी गंभीर रोगी का किस तरह त्वरित उपचार कर सकते हैं, इसे विडियो प्रजेटेशन से दर्शाया गया।

डॉ.आचार्य ने बताया कि वर्कशॉप शनिवार को सुबह 9 बजे मेडिकल कॉलेज कोटा के ऑडिटोरियम में होगी, जिसमें देशभर के लगभग 500 विशेषज्ञ चिकित्सक भाग लेगे। इसमें शिशु रोग से सम्बन्धित विभिन्न बीमारियों एवं इलाज की नई तकनीक के बारे में विस्तृत चर्चा होगी। वर्कशॉप में मलेरिया, डेंगू, वाइरल बुखार, टीकाकरण आदि के साथ बच्चों की मृत्यु दर कैसे कम की जा सकती है, इस पर विशेष व्याख्यान एव परिचर्चा होगी।

(Visited 316 times, 1 visits today)

Check Also

एक माह की नवजात की सांसें थमी तो ENT डॉक्टर ने बचाई जान

न्यूजवेव @ कोटा  कोटा में महावीर ईएनटी अस्पताल के चिकित्सकों ने एक माह की नवजात …

error: Content is protected !!