Sunday, 16 June, 2024

एलन कोटा में इस वर्ष 1.25 लाख से अधिक क्लासरूम स्टूडेंट का कीर्तिमान

एक शहर में एक शैक्षणिक संस्था में सर्वाधिक क्लासरूम स्टूडेंट्स का विश्व कीर्तिमान
न्यूजवेव @ कोटा
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट कोटा ने एक ही शहर 1.25 लाख से अधिक क्लासरूम स्टूडेंट्स का नया विश्व कीर्तिमान बनाया है। इस उपलब्धि पर निदेशक राजेश माहेश्वरी व डॉ.बृजेश माहेश्वरी ने एलन संकल्प कैम्पस में पोस्टर का विमोचन किया। इस अवसर पर एलन अकेडमिक व एडमिन के कोर टीम मैंबर्स भी मौजूद रहे।


यह विश्व कीर्तिमान है कि एक शहर, एक इंस्टीट्यूट में रजिस्टर्ड क्लासरूम कोचिंग विद्यार्थियों की संख्या 1.25 लाख से अधिक है। एलन कोटा देश ही नहीं वरन संभवतः दुनिया का एकमात्र संस्थान है जहां मेडिकल व इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 1.25 लाख से ज्यादा है। इससे पूर्व लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में 2014 में सर्वाधिक 66,504 विद्यार्थी का रिकार्ड दर्ज है। भारत में एक शहर के एक संस्थान में सर्वाधिक विद्यार्थियों की संख्या सिटी मांटेसरी लखनऊ स्कूल के नाम है, जिसमें करीब 52 हजार विद्यार्थी हैं।
कोरोना वैश्विक महामारी के बाद एक बार फिर देश के विद्यार्थियों और अभिभावकों ने एलन सिस्टम पर अपना विश्वास जताया है। इस वर्ष पहले से भी अधिक विद्यार्थी कोटा आ रहे हैं। इससे एलन की श्रेष्ठता साबित हुई है, जहां सर्वश्रेष्ठ फैकल्टी और टेलेंटेड स्टूडेंट्स का पूल है तथा पढ़ाई को सपोर्ट करने वाला ऐसा माहौल है जो दुनिया में कहीं नहीं है।
देश में 42 शहरों के स्टडी सेंटर्स पर 2.75 लाख विद्यार्थी
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट का संचालन निदेशक डॉ.गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी व डॉ.बृजेश माहेश्वरी चार भाई देख रहे हैं। नेक्स्ट जनरेशन में अविरल माहेश्वरी, अमन माहेश्वरी, आनन्द माहेश्वरी, केशव माहेश्वरी व आराध्य माहेश्वरी साथ मिलकर अपने-अपने नये दायित्व निभा रहे हैं। इंस्टीट्यूट की शुरुआत कोटा से हुई और वर्तमान में देश के 42 शहरों समेत विदेश के कई शहरों में भी ऑफलाइन स्टडी सेंटर्स के माध्यम से इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों का मार्गदर्शन कर रहा है। अकादमिक सत्र 2022-23 में क्लासरूम कोर्स में रजिस्टर्ड विद्यार्थियों की संख्या 2.75 लाख से अधिक हो गई है।
एलन के संस्थापक निदेशक राजेश माहेश्वरी ने बताया कि 18 अप्रेल 1988 में एलन की पहली क्लास 8 स्टूडेंट्स से शुरू हुई थी। तब सिर्फ एक ही ध्येय था कि विद्यार्थियों को एक ही छत के नीचे सभी विषयों की श्रेष्ठ पढ़ाई करवानी है, जिससे समय की बचत हो सके। आज एलन 11 हजार से अधिक सदस्यों का परिवार है जो सिर्फ विद्यार्थियों का अच्छा कॅरियर बनाने में जुटे हैं।
अन्य संकायों में एलन द्वारा कोचिंग
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड अब हर क्षेत्र, हर मोड में विद्यार्थियों का कॅरियर बनाने की तरफ अग्रसर है। एलन मेडिकल व इंजीनियरिंग के साथ-साथ अब कॉमर्स (CA,CS), भारतीय प्रशासनिक सेवा (UPSC), राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS), राजस्थान न्यायिक सेवा (RJS), कैट (CAT), क्लैट (CLAT) और IPMT  की तैयारियां करवाना शुरू कर दिया है। डिजिटल माध्यम से एजुकेशन के क्षेत्र में भी एलन ने कदम रखा है और विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षण की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। एलन का ध्येय ‘‘हर घर एलन‘‘ है। हम पूरे भारत के बच्चों को पढ़ाने के मिशन पर काम कर रहे हैं।

(Visited 337 times, 1 visits today)

Check Also

फिजिक्स वाला (PW) स्टूडेंट तथागत अवतार बने नीट-यूजी टॉपर

AIR-1 : घर पर रहकर ऑनलाइन क्लास में पढते हुये 720 में से 720 अंक …

error: Content is protected !!