Wednesday, 24 July, 2024

नवरात्र में श्री फलौदी माता मंदिर पर उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

अष्टमी महोत्सव पर सिद्धपीठ खैराबाद में गर्भगृह के बाहर विराजित मां फलौदी की महाआरती में पहुंचें सैंकडों भक्त
न्यूजवेव @ रामगंजमंडी

खैराबाद स्थित श्रीफलौदी माता मंदिर में नवरात्र महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। रविवार को दुर्गाष्टमी पर्व पर आराध्यदेवी फलौदी माता के विग्रह को गर्भगृह से बाहर सिंहासन पर विराजित किया गया। जहां दर्शन एवं पूजा के लिये सुबह से रात तक भक्तों का तांता लगा रहा। शाम 4ः30 बजे मध्यप्रदेश एवं राजस्थान के गांव-कस्बों एवं शहरों से आये सैंकडों श्रद्धालुओं ने महाआरती में भाग लिया।


मंदिर संयोजक मोहनलाल चौधरी, मंदिर श्रीफलौदी माताजी महाराज समिति के राष्ट्रीय महामंत्री विष्णु प्रसाद करोडिया एवं कोषाध्यक्ष कैलाशचंद दलाल ने बताया कि दुर्गाष्टमी पर अ.भा. मेड़तवाल (वैश्य) समाज की कुलदेवी मां फलौदी की परंपरागत हवन एवं पूजा के पश्चात् सामूहिक महाआरती की गई। पारम्परिक वेशभूषा में महिलायें एवं पुरूष कुलदेवी की एक झलक पाने के लिय उत्साहित रहे। हजारों श्रद्धालुओं ने मां फलौदी से हर वर्ग के लिये सुख-समुद्धि की मनोकामना की। समाज के अविवाहित युवक-युवतियों ने कुलदेवी मां फलौदी के दर्शन कर अच्छे जीवनसाथी के लिये मन्नते मांगी। इस अवसर पर महाप्रसादी का आयोजन किया गया।
नवरात्र महोत्सव में विराट कन्या भोज


नवरात्र महोत्सव समिति के संयोजक दिलीप गुप्ता जुल्मी वाले एवं पुरूषोत्तम चौधरी ने बताया कि 15 से 23 अक्टूबर तक मंदिर परिसर में नियमित सर्वधर्म कन्या भोज का आयोजन हुआ। प्रतिदिन खैराबाद कस्बे की 2000 से 2500 कन्याओं को सामूहिक भोज कराया गया, जिसमंे कई समाजबंधुओं ने अपनी सेवायें दी। वर्षों पुरानी परंरपरा को जारी रखते हुये नवरात्र में लगभग 20 हजार से अधिक कन्याओं को सात्विक भोजन कराया गया। मंदिर में उस समय धार्मिक समभाव देखने को मिला जब कस्बे की मुस्लिम महिलाओं ने फलौदी माता के दर्शन कर अपने बच्चों को भोजन भी करवाया। ऐसी मान्यता है कि श्री फलौदी माता चमत्कारिक रूप से नवरात्र में कस्बे में कहीं भी दर्शन अवश्य देती हैं। इसीलिये यहां सभी जाति-धर्म के भक्तों में उनके प्रति बहुत आस्था है।

(Visited 233 times, 1 visits today)

Check Also

चारू जैन इनरव्हील क्लब कोटा की नई प्रेसीडेंट

न्यूजवेव @कोटा इनरव्हील क्लब की संयुक्त कार्यकारी बैठक मंगलवार को होटल इटोस में क्लब प्रेसिडेंट …

error: Content is protected !!