Monday, 17 June, 2024

श्री फलौदी माता मंदिर पर अन्नकूट महोत्सव आज

आस्था का महापर्व: गोपाष्टमी पर आयोजित अन्नकूट महोत्सव में मेड़तवाल वैश्य समाज की सिद्धपीठ खैराबादधाम में पहुंचेंगे हजारों श्रद्धालु ।
न्यूजवेव @ खैराबाद/कोटा

अखिल भारतीय मेड़तवाल (वैश्य) समाज की सिद्धपीठ श्री फलौदी माता मंदिर खैराबादधाम में गुरूवार को गोपाष्टमी पर भव्य अन्नकूट महोत्सव होगा,जिसमें देशभर से श्रद्धालु परिवार सहित मां फलौदी के दर्शन करनें पहुंचेंगे।
इस दिन मंदिर के गर्भगृह में मां फलौदी की प्रतिमा को मुख्यद्वारा पर सिंहासन में विराजित किया जाता है, अन्न्कूट में मां फलौदी को 56 तरह के व्यंजनों का भोग चढाया जाता है। सुबह से शाम तक विभिन्न राज्यों से पहुंचे श्रद्धालु मंदिर परिसर से लंबी कतारों में खडे़ होकर बारी-बारी से दर्शनलाभ लेते हैं। शाम को सामूहिक महाआरती में फलौदी माता की पारम्परिक रिवाजों से विशाल पूजा-अर्चना होगी।
मंदिर श्रीफलौदी माताजी महाराज समिति, खैराबादधाम के महामंत्री भंवरलाल सिंगी ने बताया कि प्रतिवर्ष अन्नकूट महोत्सव पर मां फलौदी की सेवा के लिये अन्नकूट सेवा कूपन द्वारा प्रत्येक पंचायत में महाप्रसादी का वितरण होता है। इस वर्ष भोपाल के आर्वेद आशीष गुप्ता सुपुत्र श्री गोपाल चंद गुप्ता बारवां वाले बड़ी आरती के यजमान होंगे। झालरापाटन के सतीश गुप्ता सरडा वाले कपूर आरती करेंगे। मुख्य आरती में विष्णु गुप्ता अकलेरा, गिरिराज गुप्ता, इंदौर, स्वर्ण चंवर से सेवा करेंगे। साथ ही सेवक बजरंग गुप्ता, रायपुर, कु.वेदांशी मुकेश गुप्ता, छापीहेडा, मनोहर गुप्ता, खिलचीपुर एवं ललित गुप्ता, असनावर चांदी चवर लेंगे। प्रंशुल गोविंद गुप्ता, जीरापुर, श्रीनाथदास जुलानिया, ब्यावरा चांदी छडी के साथ सेवा करेंगे। अन्य सेवक माला हार से मां फलौदी का गुणगान करेंगे।
बुधवार से ही मां फलौदी के दिव्य दर्शन के लिये राजस्थान, मध्यप्रदेश, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली आदि राज्यों से बडी संख्या में श्रद्धालुओं का खैराबादधाम पहंुचना प्रारंभ हो गया। मंदिर परिसर में जलकुंड के चारों ओर से जगमग रोशनी की गई है। अ.भा. मेडतवाल वैश्य नवयुवक संघ अध्यक्ष मनीष गुप्ता अलोद वाले ने बताया कि मंदिर परिसर में युवा टीम दर्शन व्यवस्था में सेवायें देंगी। महाआरती के बाद फलौदी रिसोर्ट परिसर में महाप्रसादी कार्यक्रम होगा।

(Visited 1,173 times, 1 visits today)

Check Also

नव रचनाओं के लिए तैयार किए जाएंगे संघ कार्यकर्ता – निम्बाराम

राजस्थान क्षेत्र के तीनों प्रान्तों के स्वयंसेवकों का ‘कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम‘ का शुभारम्भ  न्यूजवेव @कोटा  …

error: Content is protected !!