Saturday, 4 December, 2021

श्रीफलौदी माता मंदिर पर बसंत महोत्सव की गूंज

*देश मे श्री फलौदी माता का इकलौता अलौकिक मन्दिर है खैराबाद में*

न्यूजवेव @ रामगंजमंडी

अखिल भारतीय मेड़तवाल (वैश्य) समाज की आराध्यदेवी श्रीफलौदी माताजी महाराज मंदिर, खैराबादधाम में मंगलवार को बंसत महोत्सव परम्परागत ढंग से मनाया जायेगा। मंदिर श्रीफलौदी माताजी महाराज समिति के राष्ट्रीय महामंत्री भंवरलाल सिंगी एवं कोषाध्यक्ष बालमुकुंद गुप्ता ने बताया कि बसंत पर्व पर मां फलौदी की प्रतिमा को शुभ बेला में गर्भगृह से बाहर सिंहासन पर विराजमान किया जायेगा, जिससे विभिन्न राज्यों से आने वाले श्रद्धालु केसर व चंदन के उबटन से माताजी के चरणों में पूजन वंदन एवं दर्शन कर सकेंगे। फलौदी माताजी के भक्तों को यह पुण्य अवसर वर्ष में एक बार ही मिलता है।
मंदिर संयोजक श्री मोहनलाल चौधरी ने बताया कि बंसत पर्व पर कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुये समूचे मंदिर परिसर को सेनिटाइज किया गया है। मंदिर परिसर की जगमगाती सजावट की गई है। सभी श्रद्धालुगण मास्क पहनकर मंदिर में कतारबद्ध होकर दर्शन करेंगे। मेला प्रांगण से कलशयात्रा मंदिर परिसर में पहुंचेगी। उसके बाद मां फलौदी की सामूहिक महाआरती व कपूर आरती होगी, जिसमें सभी श्रद्धालु दूरी बनाकर माताजी का गुणगान करेंगे।

तीर्थनगरी में भक्ति की गूंज    


श्रीफलौदी माता के प्राकट्य पर्व बसंत पंचमी महोत्सव पर मध्यप्रदेश व राजस्थान के गांव-कस्बों व शहरों से मेडतवाल समाजबंधु सपरिवार कुलदेवी माँ फलौदी के चरण दर्शन के लिये आते हैं। खुजनेर एवं सोयत से समाजबंधुओं की पदयात्रायें भी मंदिर पहुंचेगी, जहां उनका स्वागत किया जायेगा। खैराबाद में सभी समुदायों के नागरिक बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत करते हैं। बसंत पंचमी पर पुरूष धवल वस्त्रों में तथा महिलायें लाल-पीले परिधानों में दिखेंगी। खैराबाद में नवनिर्मित श्रीफलौदी रिसोर्ट परिसर में आगन्तुकों के लिये महाप्रसादी का आयोजन होगा।
बसंतोत्सव-2021 पर्व पर मंदिर में दर्शन व्यवस्था प्रभारी पार्षद जगदीश गुप्ता (एमआरएफ) ने बताया कि सभी युवा सदस्य दर्शनार्थियों को अनुशासित ढंग से पंक्तिबद्ध दर्शन लाभ करवाने में सहयोग करेंगे। महिला श्रद्धालुओं की दर्शन व्यवस्था समाज की उपाध्यक्षा श्रीमती बबीता जुलानिया, पचौर एवं सहमंत्री श्रीमती जया गुप्ता, झालावाड़ देंखेंगी। समाज के राष्ट्रीय सहमंत्री मूलचंद गुप्ता, अ.भा. नवयुवक संघ के अध्यक्ष मनीष गुप्ता (अलोद वाले) एवं वरिष्ठ समाजसेवी श्री बसंतीलाल चौधरी ने बताया कि माताजी के प्रसाद पैकेट का वितरण कूपन के अनुसार किया जायेगा। आस्था के इस पर्व पर कई बुजुर्ग भी मां फलौदी के दर्शन करने पहुंचते हैं।

(Visited 268 times, 1 visits today)

Check Also

श्री फलौदी माताजी को 751 फीट लम्बी भव्य चुनरी चढ़ाई

मेडतवाल वैश्य समाज की कुलदेवी श्री फलौदी माता मंदिर, खैराबाद में नवरात्र स्थापना पर्व प्रारंभ …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: