Sunday, 16 June, 2024

जैन संगिनी फोरम की 30 महिला सदस्यों ने किया दिल्ली फैलोशिप टूर

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर कोटा की 30 महिलाओं ने संसद भवन में भारतीय लोकतंत्र की संसदीय प्रणाली को समझा
न्यूजवेव@ कोटा

जैन सोशल ग्रुप संगिनी फोरम कोटा की 30 महिला सदस्यों ने दो दिवसीय दिल्ली फैलोशिप टूर के तहत लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर नई दिल्ली में संसद भवन, राष्ट्रपति भवन, पार्लियामेंट म्यूजियम एवं मुगल गार्डन का दौरा किया।
संगिनी फोरम की अध्यक्ष सीए निकिता जैन, उपाध्यक्ष वदंना जैन एवं सचिव सरिता जैन ने बताया कि महिलाओें में यह जिज्ञासा रहती है कि भारतीय संसदीय प्रणाली संसद में किस तरह कार्य करती है। फोरम ने लोकसभा अध्यक्ष एवं कोटा-बूंदी सांसद श्री ओम बिरला से प्रवेश की अनुमति हेतु आग्रह किया था। लोकसभा अध्यक्ष की पहल पर 30 महिलाओं को संसद भवन एवं राष्ट्रपति भवन देखने की अनुमति दी गई।


प्रोजेक्ट एडवाइजर बीना बिलाला ने बताया कि लोकसभा सचिवालय के अधिकारियों ने महिला प्रतिनिधिमंडल को संसद का प्रोटोकॉल, सदन की कार्यप्रणाली, लोकसभा अध्यक्ष का प्रोटोकॉल, संसद भवन की सुरक्षा, स्वच्छता, संसद के सत्रों में संसद सदस्यों द्वारा प्रश्न पूछने की व्यवस्था, किसी विधेयक पर वोटिंग देने की प्रणाली, संसद में बैठने का क्राइटेरिया, प्रधानमंत्री की बैठक, सचिवालय की कार्यप्रणाली, सुरक्षा जांच, स्केनिंग एवं प्रवेश पत्र जैसी कई जानकारियां दी।
महिलाओं ने राष्ट्रपति भवन भी देखा
प्रोजेक्ट चेयरमेन सुनीता मडिया ने बताया कि महिला सदस्यों ने संसद के सेंट्रल हॉल का अवलोकन भी किया, जहां संसद का प्रथम शपथ ग्रहण समारोह हुआ था। इस हॉल में विदेशी राष्ट्राध्यक्ष एवं प्रतिनिधियों के साथ बैठकें आयोजित की जाती हैं।
प्रोजेक्ट डायरेक्टर मोनिका जैन, प्रीति जैन, गीतिका जैन, आयूषी जैन ने बताया कि महिलाओं ने राष्ट्रपति भवन का अवलोकन किया, जिसमें उन्हें राष्ट्रपति के प्रोटोकॉल एवं उनके आवास की जानकारी दी गई। इसके पश्चात् जैन संगिनी फोरम के महिला दल ने लाल किला, अक्षरधाम मंदिर एवं अन्य ऐतिहासिक स्थलों का दौरा किया। इस टूर में संगिनी फोरम की पूर्व अध्यक्ष निर्मला बडजात्या, वर्षा जैन, चंदन टोंग्या, स्मिता पाटनी एवं निशा जैन भी शामिल हुईं।

(Visited 143 times, 1 visits today)

Check Also

स्वयंसेवकों में हो कर्तव्य पालन की प्रतिबद्धता – निम्बाराम

– कोटा में राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम का समापन न्यूजवेव@कोटा …

error: Content is protected !!