Saturday, 15 June, 2024

अग्निवीर भर्ती परीक्षा के लिये रेजोनेंस द्वारा कोचिंग की घोषणा

कोचिंग की राजधानी कोटा में इंजीनियरिंग एवं मेडिकल के साथ अब प्रमुख कोचिंग संस्थान रेजोनेंस (Resonance) ने अग्निवीर भर्ती परीक्षा के लिये ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कोचिंग प्रारंभ करने की घोषणा की है। रेजोनेंस के अग्निवीर डिवीजन के प्रमुख कमल सिंह चौहान ने बताया कि संस्थान ने वायुसेना अग्निवीर भर्ती परीक्षा के लिये कोचिंग कोर्स तैयार कर लिया है। थल सेना एवं नौ सेना परीक्षा की कोचिग के लिये भी कोर्स तैयार किया जा रहा है।

अग्निवीर वायु परीक्षा के लिये ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों मोड में कोचिंग
न्यूजवेव @ कोटा

केंद्र सरकार ने भारतीय सेना में भर्ती के लिए अग्निवीर योजना (Agniveer Scheme) लागू की है, जिसके माध्यम से अब भारतीय थल सेवा, वायु सेना एवं नौ सेना में 4 वर्ष के लिये जवानों की भर्ती की जायेगी। देशभर में बेरोजगार संगठनों एवं विपक्षी दलों द्वारा विरोध प्रदर्शन के बावजूद मोदी सरकार ने देशहित में इसकी भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है।


कोचिंग की राजधानी कोटा में इंजीनियरिंग एवं मेडिकल के साथ अब प्रमुख कोचिंग संस्थान रेजोनेंस (Resonance) द्वारा अग्निवीर भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिये ऑनलाइन एवं ऑफलाइन क्लासरूम कोचिंग प्रारंभ करने की घोषणा की है। रेजोनेंस के अग्निवीर डिवीजन के प्रमुख कमल सिंह चौहान ने बताया कि संस्थान ने वायुसेना अग्निवीर भर्ती परीक्षा के लिये कोचिंग कोर्स तैयार कर लिया है। थल सेना एवं नौ सेना परीक्षा की कोचिग के लिये भी कोर्स तैयार किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि इस तरह की योजना विद्यार्थियों को रोजगार के नये अवसर देगी। युवा अभ्यर्थियों की मदद के लिये रेजोनेंस ने देशहित में क्लासरूम कोचिंग की पहल की है। इसमें पैरा स्कूलिंग प्रोग्राम डिवीजन (PSPD) अग्निवीर भर्ती योजना के लिये शॉर्ट टर्म एवं लॉन्ग टर्म कोर्स चालू किये जायेंगे।
रेजोनेंस द्वारा 24 जुलाई से शुरू होने वाली वायु सेना अग्निवीर परीक्षा की कोचिंग के लिये 5 जुलाई,2022 तक पंजीयन किये जायेंगे। अग्निवीर वायु के लिए कोर्स तैयार कर लिया है। जल्द ही नौसेवा एवं थल सेवा के कोर्स भी लांच किये जाएंगे। युवा बेरोजगारों ने कोटा में अग्निवीर परीक्षा की कोचिंग प्रारंभ करने को स्वागतयोग्य बताया है, क्योंकि इस तैयारी से उनको चयनित होने में मदद मिल सकेगी।
स्टडी मैटेरियल व मॉक टेस्ट
चौहान ने बताया कि अग्निवीर भर्ती परीक्षा के विद्यार्थियों को पहले लाइव व रिकॉर्डेड लेक्चर, टेस्ट पेपर्स, स्टडी मैटेरियल व मॉक टेस्ट करवाएंगे। यह मॉक टेस्ट भी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के समान होगा। इसमें 24 जुलाई की परीक्षा के लिये 15 दिन का शॉट कोर्स चालू किया जा रहा है। जिसकी फीस करीब 5000 रू होगी। जल्द ही 3 माह के लॉंग टर्म कोर्स प्रारंभ किये जायेंगे, जिसकी फीस 12 हजार रू होगी।
ये विषय पढ़ायेंगे 
अग्निवीर वायु कोर्स में फिजिक्स, मैथ्स, इंग्लिश, रीजनिंग एबिलिटी व जनरल अवेयरनेस को शामिल किया गया ह। जबकि थल सेना एवं नौसेवा अग्निवीर परीक्षा में अन्य विषय भी शामिल होंगे। इनमें 8वीं, 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को लिया जाएगा। इनके कोर्स में फिजिक्स, मैथमेटिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी, जूलॉजी की तैयारी होगी। लैंग्वेज में इंग्लिश और हिंदी की तैयारी के साथ रीजनिंग एबिलिटी, क्वान्टिटेटिव एप्टीट्यूड, जनरल नॉलेज, जनरल साइंस व करंट अफेयर की तैयारी भी कराई जायेगी।
वायुसेना में 3500 अग्निवीर की भर्ती होगी
अग्निवीर वायु के लिए एयरफोर्स ने 3500 जवानों की भर्ती निकाली है। इसमें 12वीं साइंस होना जरूरी है. इसके अलावा पॉलिटेक्निक वाले विद्यार्थी को वरीयता दी जाएगी। इसमें शामिल होने वाले विद्यार्थी या तो फिजिक्स और मैथ्स की परीक्षा दे सकते हैं जो 60 मिनट की होगी। इसमें 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा दूसरे संकायों में रीजनिंग या जनरल अवेयरनेस के साथ इंग्लिश का पेपर विद्यार्थी दे सकते हैं। यह 45 मिनट का होगा. जिसमें 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों को मिलाकर भी विद्यार्थी परीक्षा दे सकते हैं। यह परीक्षा 85 मिनट की होगी जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

(Visited 198 times, 1 visits today)

Check Also

‘कामयाब कोटा’ अभियान में जिला कलक्टर ले रहे हैं क्लास

न्यूजवेव @कोटा जिला कलक्टर डॉ.रविंद्र गोस्वामी इन दिनों ‘कामयाब कोटा’ मिशन के तहत कोचिंग संस्थानों …

error: Content is protected !!