Wednesday, 25 May, 2022

रेजोनेंस करायेगा राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा ‘CUET-2022’ की तैयारी

इस वर्ष प्रवेश परीक्षा CUET-2022 द्वारा देश की 44 सेंट्रल यूनिवर्सिटी के डिग्री कोर्सेस में प्रवेश दिये जायेंगे। NTA द्वारा जुलाई में आयोजित होगी यह परीक्षा

न्यूजवेव @ कोटा

देश की 44 सेंट्रल यूनिवर्सिटी सहित अन्य प्रमुख यूनिवर्सिटी के डिग्री कोर्सेस में प्रवेश नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा घोषित सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (CUET) द्वारा दिये जायेंगे। इस राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा की सर्वश्रेष्ठ तैयारी के लिए देश के प्रमुख कोचिंग संस्थान रेजोनेंस ने विशेष कोर्स प्रारंभ किये हैं।

रेजोनेंस संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक आर.के.वर्मा ने संस्थान के बोर्ड डिविजन की वेबसाइट लॉन्चिंग एवं पोस्टर का विमोचन किया। उन्होंने बताया कि इस वर्ष से सीयूईटी प्रवेश परीक्ष साइंस, कॉमर्स एवं आर्ट्स तीनों संकायों के विद्यार्थी दे सकते हैं, जिसकी रैंक के आधार पर विद्यार्थियों को देश की 44 सेंट्रल यूनिवर्सिटी के विभिन्न कोर्सेस में प्रवेश दिये जायेंगे।

Mr RK Verma, MD

वर्मा ने बताया कि इस वर्ष 12वीं बोर्ड परीक्षा देने जा रहे या उत्तीर्ण हो चुके विद्यार्थी इस प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र हैं। इसके लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं । यह परीक्षा जुलाई के प्रथम तथा द्वितीय सप्ताह में होगी।

एनटीए ने सीयूईटी परीक्षा को तीन भागों में बांटा है। प्रथम भाग में लैंग्वेज परीक्षा होगी जिसमें विद्यार्थी 33 भाषाओं में से 2 या 3 भाषाओं का चयन कर सकता है। दूसरे भाग में 27 प्रमुख विषयों में से विद्यार्थी अधिकतम 5 या 6 विषयों की परीक्षा दे सकता है। तीसरे भाग में सामान्य परीक्षा होगी जिसमें जनरल नॉलेज, मैथ्स व रीजनिंग से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे। तीनों भाग मिलाकर विद्यार्थी अधिकतम 9 विषयों की परीक्षा दे सकता है।

तैयारी के लिये उत्कर्ष’, ‘उत्साह’ और ‘उमंग’ कोर्स


रेजोनेंस के बोर्ड डिवीजन (PSPD) के विभागाध्यक्ष कमलसिंह चौहान ने बताया कि संस्थान ने प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए तीन अलग-अलग कोर्स प्रारंभ किए है। पहला कोर्स ‘उत्कर्ष’ है जो एक ऑनलाइन अकादमिक वर्कशॉप है। इसमें लाइव क्लासेस द्वारा 15 से अधिक विषयों की तैयारी करवाई जायेगी। विद्यार्थी इसमे रिकॉर्डेड लेक्चर्स का लाभ भी ले सकते हैं। इस कोर्स के माध्यम से 540 से ज्यादा मिनट की लाइव क्लासेस होंगी इसमें विशेषज्ञों द्वारा व्यक्तिगत डाउट डिस्कशन सेशंस भी होंगे। दूसरा कोर्स ‘उत्साह’ है जिसमें विद्यार्थियों को 10 मॉक टेस्ट की टेस्ट सीरीज दी जाएगी। तीसरा कोर्स ‘उमंग’ एक रिवीजन पैकेज है। यह 15 से ज्यादा विषयों के लिए उपलब्ध है। इस कोर्स में पूरे विषय के अलग-अलग चेप्टर को समरी, फ्लो चार्ट और माइंड मैप के माध्यम से समझाया गया है।

उन्होंने बताया कि बोर्ड डिवीजन के यूट्यूब चैनल पर कई विषयों की तैयारी के लिए निशुल्क लेक्चर्स भी उपलब्ध कराए जाएंगे। संस्थान में सभी कोर्सेज के लिए आवेदन प्रारंभ किये जा चुके हैं। अधिक जानकारी के लिए संस्थान के नंबर- 7728890131 पर संपर्क कर सकते हैं।

(Visited 2,573 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में पशुपालकों के लिये बना हाईटेक कस्बा, 22 मई को होगा गृहप्रवेश

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की पहल पर यूआईटी द्वारा 300 करोड की लागत से 150 …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: