Saturday, 20 April, 2024

लू से गरमाया राजस्थान, हाडौती का पारा 46 डिग्री पार

अलर्ट: सोमवार को कोटा में पारा 46 डिग्री पार, बूंदी-बारां-झालावाड़ में 48 डिग्री पहुंचा

न्यूजवेव @ कोटा 

रोहिणी की शुरूआत से ही राजस्थान की धरती भीषण तप रही है। दिन का अधिकतम तापमान 46 से 48 डिग्री सेल्सियस हो जाने से बचाव के लिए लू के अलर्ट जारी किए गए हैं। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों में भी पारा बढ़ने की संभावना जताई है।

कोटा में सोमवार सबसे गर्म दिन रहा। मौसम विभाग द्वारा तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि मुख्य मार्गों की सडकों पर तापमान इससे 2 डिग्री ज्यादा महसूस किया गया। झुलसाने वाली गर्मी से बचने के लिए सभी वाहन चालक मुंह व सिर पर साफी व स्कार्फ बांधकर निकले।

तपती हवाओं से शहरों से गांवों तक जनजीवन ठप सा हो गया है। शहर में देर शाम तक गर्म हवाओं के झाैंके चल रहे हैं। दोपहर में मुख्य सडकों पर सन्नाटा देखने को मिला। बूंदी में तहसील कार्यालय के अनुसार रविवार को सबसे ज्यादा तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। झालावाड़ और बारां में भी तापमान 48 डिग्री रहा । रात्रि में न्यूनतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। जबकि प्रतापगढ़ में अधिकतम तापमान 47.6, उदयपुर में 44.4, चूरू में 45.8, अलवर में 45 डिग्री रहा।

मौसम विभाग के आंकडें देखें तो रविवार रात से राज्य के कई शहरों में एक डिग्री तापमान बढ़ गया। 12 से अधिक शहरों में तापमान 44 डिग्री से अधिक चल रहा है।

48 घंटों में जारी रहेगा लू का कहर
मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार तक राज्य में तापमान में बढ़ोतरी जारी रहेगी। अगले 48 घंटों में 20 से अधिक शहरों में तेज लू चल सकती है। इसके बाद पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं बिजली चमकेगी। पश्चिमी राजस्थान में धूल भरी हवाएं चल सकती हैं।

अगले 2-3 दिन तक लू का कहर जारी रहेगा, इसलिए नागरिक तेज धूप में खुले सिर निकलने से बचें। बाहर निकलने से पहले पानी पीकर निकलें।
मौसम वैज्ञानिक एसके नायक ने बताया कि मंगलवार तक हवा का रुख पूर्वी होने का अनुमान है। इससे मौसम का मिजाज बदल सकता है और लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

(Visited 254 times, 1 visits today)

Check Also

गांवों में 24 घंटे थ्री फेज बिजली हवाई सपना बनी- गुंजल

न्यूजवेव@ कोटा कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार प्रहलाद गुंजल ने गुरुवार को सांगोद विधानसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!