Friday, 19 April, 2024

रिसर्च में ड्यूल डिग्री के लिए आईआईएसईआर में एडमिशन

12वीं साइंस में 60 प्रतिशत से उत्तीर्ण विद्यार्थी जेईई-एडवांस्ड के बाद वर्ल्डक्लास रिसर्च इंस्टीट्यूट के लिए होंगे पात्र।

न्यूजवेव रिपोर्टर, नईदिल्ली। जेईई-एडवांस्ड में चयनित विद्यार्थी वर्ल्डक्लास रिसर्च के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियन साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च सेंटर (iiser) के 7 नेशनल इंस्टीट्यूट में प्रवेश के पात्र होंगे।

iiser, पुणे के प्रो. एलएस शशिधरा के अनुसार, भोपाल, कोलकाता, मोहाली, बरहमपुर, पुणे, तिरूपति, तिरूअनंतपुरम में संचालित इंस्टीट्यूट में बैचलर ऑफ साइंस (बीएस) तथा एमएस ड्यूल डिग्री प्रोग्राम-2018 के लिए वेबसाइट www.iiseradmission.in पर मई,2018 से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 2000 रू तथा आरक्षित वर्ग के लिए 1000रू है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन संचालित इन संस्थानों का दर्जा आईआईटी के समकक्ष होता है।

ये होंगे पात्र – आईआईएसईआर का एप्टीट्यूट टेस्ट जून,2018 में होगा। आईआईएसईआर में प्रवेश के लिए 2017 या 2018 में 12वीं साइंस में 60 प्रतिशत मार्क्स से उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन के पात्र होंगे। उनका जेईई-एडवांस्ड में चयनित होना अनिवार्य है। केवीपीवाय क्वालिफाई स्टूडेंट्स को एडमिशन में वरीयता दी जाती है। उन्हें कोर्सेस के दौरान फैलोशिप भी दी जाती है।

इसी तरह, जेईई-एडवांस्ड में क्वालिफाई स्टूडेंट्स को इंस्पायर स्कॉलिरशिप दी जाती है। रिसर्च में रूचि रखने वाले स्टूडेंट्स के 5 वर्षीय ड्यूल डिग्री करने के बाद देश-विदेश की प्रमुख कंपनियों में उच्च पदों पर प्लेसमेंट होते हैं।
उन्होंने बताया कि इस वर्ष आईआईएसईआर, भोपाल से अर्थ सांइस में 4 वर्षीय बीएस डिग्री प्रोग्राम प्रारंभ किया जा रहा है।

सभी 7 वर्ल्डक्लास संस्थानों में रिसर्च सुविधा के लिए अत्याधुनिक लेबोरेट्रीज, लाइब्रेरी एवं रिसर्च गाइड होते हैं।

(Visited 229 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!