Thursday, 30 May, 2024

कोटा में शीघ्र खुलेगा पासपोर्ट सेवा केंद्र

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के प्रयासों से विदेश मंत्रालय ने लिया निर्णय

न्यूजवेव @ नई दिल्ली/कोटा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी को इस वर्ष एक और सौगात मिल रही है। विदेश मंत्रालय ने कोटा में पूर्ण पासपोर्ट सेवा केंद्र प्रारंभ करने का निर्णय लिया है। केंद्र की सेवाये जल्द मिल सकें इसके लिए आवश्यक औपचारिकताएं तेजी से पूरी की जा रही हैं।

गत वर्ष 26 जुलाई को विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने लोकसभा अध्यक्ष बिरला से भेंट की थी। स्पीकर बिरला ने कोटा में पूर्ण पासपोर्ट सेवा केंद्र प्रारंभ किए जाने की आवश्यकता जताई थी। विदेश मंत्री जयशंकर ने आश्वस्त किया था कि वे इस पर प्राथमिकता से कार्य करेंगे। अब विदेश मंत्रालय ने इस बारे में जयपुर स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय को कोटा में पूर्ण पासपोर्ट सेवा केंद्र प्रारंभ किए जाने के निर्णय की जानकारी देकर आवश्यक औपचारिकताएं अतिशीघ्र पूरी करने को कहा है।

समय बचेगा, तत्काल पासपोर्ट बनेगा-

कोटा में वर्तमान में नयापुरा स्थित प्रधान डाकघर में पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र संचालित है। इसके पूर्ण पासपोर्ट केंद्र नहीं होने के कारण पासपोर्ट बनने में काफी समय लगता है। यहां तत्काल पासपोर्ट बनवाने की सुविधा नहीं है। तत्काल पासपोर्ट बनवाने के लिए लोगों को जयपुर जाना पड़ता है। भवन पुराना तथा छोटा होने तथा सुविधाएं कम होने के कारण यहां पासपोर्ट के लिए आवेदन करने आए लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था। पूर्ण पासपोर्ट सेवा केंद्र बनने से पासपोर्ट बनवाने में समय कम लगेगा। तत्काल पासपोर्ट भी कोटा में ही बन सकेंगे। प्रतिदिन लिए जाने वाले आवेदनों की संख्या भी बढ़ेगी।

एक दर्जन जिलों के लोगों को मिलेगा लाभ
कोटा में पूर्ण पासपोर्ट सेवा केंद्र बनने का लाभ कोटा के साथ, बूंदी, बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, प्रतापगढ़ डूंगरपुर आदि जिलों के लोगों को भी मिलेगा। जयपुर से दूरी अधिक होने के कारण इन जिलों के लोग कोटा को ही प्राथमिकता देंगे।

बिरला के प्रयासों से प्रारंभ हुआ था पीओपीएसके –
वर्ष 2014 से पहले कोटा सहित हाड़ौती तथा आसपास के जिले के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए जयपुर ही जाना पड़ता था। इससे पैसा और समय बर्बाद होने के साथ लोगों को काफी असुविधा भी होती थी। वर्ष 2014 में सांसद बनने के बाद बिरला के प्रयासों से ही कोटा में पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र प्रारंभ हुआ था। अब बिरला के प्रयासों से ही यह पूर्ण पासपोर्ट सेवा केंद्र बनने जा रहा है।

(Visited 338 times, 1 visits today)

Check Also

डॉ. हेमलता गांधी ने जन्मदिवस पर देहदान का संकल्प लिया

देहदान-संकल्प : हमारे ऋषिमुनियों से सीखें दान का महत्व, इसी भाव ने देहदान-संकल्प के लिए …

error: Content is protected !!