Monday, 17 June, 2024

आरटीयू में हुई गुगल डेवलपर स्टूडेंट क्लब की मीट

न्यूजवेव @ कोटा
आरटीयू मे गुगल डेवलपर स्टूडेंट क्लब द्वारा बीटेक प्रथम वर्ष स्टूडेंट्स की मीट आयोजित की गई जिसमे आईटी इंडस्ट्री की नवीनतम तकनीक के बारे में जानकारी दी गई। विशेषज्ञ खूशबू चतुर्वेदी ने बताया कि स्टूडेंट्स आईटी सेक्टर में जॉब के लिये कैसे तैयारी करें। क्लब की डिजाइन लीड सुकृति राजोरा ने उनको वेबसाइट डिजाइनिंग के बारे में जानकारी दी।
याद दिला दें कि जीडीएससी (GDSV)आरटीयू इस वर्ष स्मार्ट इंडिया हैकाथन के ग्रैंड फिनाले में पहुंची थी। यह प्रॉब्लम स्टेटमेंट में राजस्थान एक इकलौती टीम रही। गत वर्ष भी गूगल सॉल्यूशन चैैलेंज में इस टीम का एक प्रोजेक्ट दुनिया के टॉप-50 प्रोजेक्ट में शामिल था।


क्लब की लीड खुशबू चतुर्वेदी ने बताया कि तीन वर्ष से संचालित जीडीएससी आरटीयू में वर्तमान में 800 से अधिक सदस्य हैं। यह आरटीयू के उन विद्यार्थियों का समूह है जो गूगल टेक्नोलॉजी का उपयोग करने में रूचि रखते हैं। आरटीयू के ऐसे सभी ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडंेट्स क्लब की सदस्यता ले सकते हैं जो गूगल द्वारा प्रयुक्त विभिन्न तकनीकों को जानने एवं अपनी जानकारी बढ़ाने के इच्छुक हैं। क्लब के सदस्य छात्र आपस मे संवाद कर स्थानीय व्यापार आदि के विकास के लिए विभिन्न नवाचार कर रहे हैं।
क्या है GDSC क्लब
100 से अधिक देशों में 1,500 से अधिक कॉलेज और यूनिवर्सिटी चेप्टर्स का रिसर्च करने एवं अन्य नवोदित डेवलपर्स से संपर्क कर सीखने, गूगल तकनीक के साथ लोकल बिजनेस डेवलपमेंट और समुदायों की विभिन्न समस्याओं के लिए समाधान के लिए गूगल कंपनी द्वारा इस समुदाय का गठन किया गया है। इसके सदस्य अपने कॉलेज या यूनिवर्सिटी में डेवलपर तकनीक में रुचि रखने वाले छात्रों से परस्पर चर्चा कर नॉलेज अपडेट करते है।
क्लब अध्यक्ष खुशबू चतुर्वेदी ने कहा कि “जीडीएससी (GDSC) के साथ तकनीक में अधिक प्रतिनिधित्व दिखाने से हमारा आत्मविश्वास, नवाचार और प्रदर्शन बहुत बढ़ जाता है। विशेष रूप से शैक्षणिक वातावरण में, छात्रों के बीच टीम भावना रखने से तकनीक में सफलता मिल सकती है।

(Visited 300 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई-एडवांस्ड,2024 में एलन छात्र वेद लाहोटी बने ऑल इंडिया टॉपर

आईआईटी मद्रास द्वारा 14 दिन में रिजल्ट घोषित, एलन की द्विजा पटेल बनी गर्ल्स टॉपर …

error: Content is protected !!