Monday, 22 July, 2024

रोटरी क्लब पद्मिनी सरकारी स्कूलों को बनायेगा ‘हैप्पी स्कूल’

क्लब की प्रेसीडेंट नीरजा कोहली ने कहा, Serve to Change life के तहत चिकित्सा, शिक्षा एवं पर्यावरण में होंगे सेवाकार्य
न्यूजवेव @ कोटा
रोटरी क्बल पद्मिनी कोटा वर्ष 2021-22 में रोटरी क्लब इंटरनेशनल के उद्श्यों को पूरा करने के लिए पुरजोर प्रयास करेगा। क्लब प्रेसीडेंट नीरजा कोहली व सेेक्रट्री ऋचा अग्रवाल ने रोटरी इंटरनेशनल से ‘Serve to Change Life ‘ के तहत ‘7 Area of Focus‘ थीम पर रचनात्मक कार्य करने का संकल्प लिया।
क्लब ट्रेनर शशि अग्रवाल, गुरूप्रीत आनंद, नीता मित्तल, प्रियंका मेहता सहित सभी पदाधिकारियों ने वर्ष पर्यंन्त किये जाने वाले सेवा कार्यो की जानकारी दी। प्रेसीडेंट कोहली ने कहा कि 7 एरिया ऑफ फोकस’ के तहत 7 कार्य बिन्दुओं में चिकित्सा, पर्यावरण सुरक्षा एवं शिक्षा के क्षेत्र के रोटरी क्लब पद्मिनी कोटा द्वारा विशेष अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण, जल संचयन व सरक्षण के पोस्टर का विमोचन भी किया।
कैंसर सेमिनार एवं वैक्सीनेशन शिविर होंगे 


कोहली ने कहा कि चिकित्सा क्षेत्र में विश्व स्तनपान सप्ताह, बच्चों के वैक्सीन, पोलियों मुक्ति, महिला कैंसर की रोकथाम के लिए जागरूकता शिविर एवं सेमिनार आयोजित किये जाएगे। लोगो मे ंकोरोना वैक्सीन को लेकर जो भ्रांतिया है, उन्हें जन जारूकता कार्यक्रम के साथ वैक्सीनेशन शिविर में दूर करेंगे। कोहली ने बताया कि 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए घुटना रिप्लेसमेंट, नेत्र जांच व रक्तदान शिविर भी आयोजित किए जाएंगे।
राजकीय विद्यालय, नयाखेडा को गोद लेंगे
प्रेसीडेंट नीरजा कोहली ने कहा कि शहर में क्लब नयाखेडा के राजकीय विद्यालय को गोद लेकर वहां खेल परिसर, स्टेशनरी, स्कूल यूनिफार्म, पुस्तके एवं शौचालय निर्माण विद्यालय परिसर में किया जाएगा।विद्यार्थिओं की कांउसलिंग के साथ ही गांव गोद लेकर प्रौढ़ शिक्षा के प्रयास किये जायेंगे। स्कूली बच्चो को शुद्ध पानी व्यवस्था और हाइजनिक सेनीटेशन की जानकारी देंगे। गोद लिए गांव में वैक्सिनेशन कार्य भी क्लब द्वारा किया जाएगा। क्लब अनाथ आश्रम व मूक-बधिर बच्चों के लिए भी कार्य करेंगा।
क्लब द्वारा यूआईटी से पार्क गोद लेकर पौधारोपण किया जाएगा। नो पॉलीथीन कार्यक्रम को क्लब संचालित करेगा। ‘कचरे से कंचन तक’ सफर को आगे बढाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम होंगे जिससे अपशिष्ट को उपयोगी बनाने में मदद मिलेगी।
क्लब ट्रेनर शशि अग्रवाल ने बताया कि अन्नपूर्णा प्रोजक्ट के तहत भोजन वितरण,पशु चारा वितरण,पशु चिकित्सा, कम्बल वितरण,कुकिंग क्लासेज,आत्मनिर्भर कार्यक्रम के तहत सिलाई मशीन वितरण का कार्य भी क्लब करेगा। मीडिया कॉडिनेटर नीता मित्तल ने बताया कि 1 जुलाई से सत्र की शुरूआत की है। क्लब ने शहर के 16 डॉक्टर्स एवं सीए का सम्मान व पौधरोपण किया।

(Visited 312 times, 1 visits today)

Check Also

हॉस्टल्स से यूडी टैक्स की वसूली आवासीय श्रेणी में हो

जयपुर में विधायक संदीप शर्मा के साथ यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा से मिला प्रतिनिधिमंडल …

error: Content is protected !!