Monday, 22 April, 2024

म्यूजियम हमारी धरोहर, नई पीढ़ी के लिए इन्हें संवारें

लोकार्पण : विधायक प्रहलाद गुंजल ने गवर्नमेंट म्यूजियम में 2.50 करोड़ के विकास कार्य व उच्च जलाशय में पंपसेट का किया लोकार्पण

न्यूजवेव @ कोटा

कोटा उत्तर विधायक प्रहलाद गुंजल ने शहर में गवर्नमेंट म्यूजियम में पुरातत्व विभाग द्वारा कराए गए 2.50 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण किया।
लोकार्पण समारोह में मुख्य अतिथि विधायक गुंजल ने कहा कि म्यूजियम जैसी हमारी धरोहर हमारा गौरव है। भविष्य नई पीढियों को विरासत से जोडने के लिए इनका संरक्षण हमारी जिम्मेदारी है। भारतीय संस्कृति में समृद्ध धरोहर का सम्मान करना एक स्वस्थ परंपरा है।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे राज्य में सभी प्राचीन धरोहरों के संरक्षण को प्राथमिकता दे रही हैं। उनकी मंशा के अनुरूप इस दर्शनीय संग्रहालय को 2.50 करोड़ रूपये लगाकर भव्य रूप दिया गया है। अब कोटा में आने वाले देश-विदेश के पर्यटक एवं शहरवासी इस एतिहासिक म्यूजियम से कोटा की समृद्ध विरासत को देख सकेंगे।

हाड़ौती क्षेत्र के दुर्लभ स्टेच्यू एवं मैन्यूस्क्रिप्ट

किशोर सागर किनारे स्थित बृजविलास पैलेस में कोटा म्यूजियम के भीतर हाड़ौती क्षेत्र के एतिहासिक स्टेच्यू, चित्रशैली, पेंटिंग्स, प्राचीनतम सिक्के, विरासतकालीन शस्त्र, मैन्यूस्क्रिप्ट, रामगढ़ नृत्य शैली के चित्र, कोटा शासक की पोषाकें आदि का दुर्लभ संग्रह दर्शनीय हैं।

उन्होंने कहा कि हम अब तक अपने विरासत स्थलों के सामाजिक-सांस्कृतिक महत्व पर बात करते आए हैं, किंतु शहर के आर्थिक विकास में इनकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण है। इस पक्ष को हम नजरअंदाज करते रहे हैं। समारोह में वरिष्ठ पार्षद बृजेश शर्मा ‘नीटू’, इन्द्रकुमार जैन, नीरज कुशवाह, हेमा सक्सेना, चन्द्रप्रकाश सोनी, भाजपा मंडल अध्यक्ष पंकज साहू सहित पुरातत्व विभाग के आला अधिकारी मौजूद रहे।

बटन दबाते ही भर जाएगा उच्च जलाशय


विधायक गुंजल ने गुलाबबाड़ी क्षेत्र की जनता को उच्च दबाव से नल में पानी की सौगात देते हुए श्यामा प्रसाद मुखर्जी पम्प हाउस में 15 लाख की लागत से स्थापित उच्च क्षमता वाले पम्प सेट का लोकार्पण भी किया। इस मौके पर विधायक गुंजल ने कहा कि उच्च क्षमता के पंप से अब गुलाबबाड़ी मेग्जीन ग्राउंड की टंकी जल्दी भरेगी, जिसका लाभ क्षेत्र की जनता को मिलेगा।

(Visited 252 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

error: Content is protected !!