Friday, 19 April, 2024

अब कोविड-19 के BF.7 वैरिएंट का खतरा मंडराया

कोरोना महामारी के तीसरे चरण की दस्तक से हिल उठी दुनिया
न्यूजवेव @ नई दिल्ली
एक बार फिर समूचे चीन पर कोरोना संक्रमण के बादल छाये हुये हैं। जीरो-कोविड प्रोटोकॉल में दी गई छूट के बाद वहां बेकाबू होते जा रहे हैं। चीन के अस्पतालों में भर्ती संक्रमितों की बढती संख्या के बाद अब कोरोना से मरने वालों के आंकड़े भी तेजी से बढ़ रहे हैं।
सोमवार को चीन ने BF.7 संक्रमण की लहर में पहली मौत की पुष्टि की है, जबकि वैश्विक एजेंसियों का आरोप है कि अधिकारी मौत के आंकड़े छिपा रहे हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन के बीजिंग शहर में शवघरों में भारी भीड़ देखी जा रही है, इसमें कोविड-19 से मरने वाले के मामले सबसे अधिक हैं।

भारत में भी दी दस्तक
स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बताया कि चीन में फिलहाल बढते मामलों के लिए ओमिक्रॉन BF.7 सब-वैरिएंट को प्रमुख माना जा रहा है। भारत में पहला मामला बडोदरा में एक एनआरआई महिला के BF.07 सब वेरिएंट से सक्रंमित होने पर सामने आया है। कई यूरोपीय देशों में भी इस वैरिएंट के कारण संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।
राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) के चेयरमैन डॉ एन के अरोड़ा कहते हैं, चीन में व्यापक रूप से कोविड संक्रमण की खबरें हैं। जहां तक भारत में इसके खतरे की बात है तो यहां बड़े पैमाने पर लोगों का टीकाकरण हो चुका है, जिससे संक्रमण का जोखिम काफी कम है। डेटा से पता चलता है कि दुनिया में पाए गए ओमिक्रॉन के सभी सब-वेरिएंट भारत में देखे जा चुके हैं। फिलहाल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा स्थिति पर कड़ी निगरानी की रही है। एडवाइजरी जारी की गई है, उसकी पालना सभी को करना ही बचाव है।

(Visited 114 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

error: Content is protected !!