Friday, 19 April, 2024

NTSE दूसरे चरण की उत्तर कुंजी में 13 प्रश्नों के उत्तर बदल गये

कोटा के शिक्षकों ने कहा, NCERT राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा NTSE में विश्वसनीयता का ध्यान रखे
न्यूजवेव@ कोटा
NCERT द्वारा आयोजित राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE-2021) के दूसरे चरण की उत्तर कुंजी में 13 प्रश्नों के उत्तर बदल देने और 10 प्रश्नों में बोनस अंक घोषित करने से परीक्षा की निष्पक्षता पर सवाल उठ रहे हैं।
विशेषज्ञ नीलेश गुप्ता ने बताया कि एनसीईआरटी ने पहली उत्तर कुंजी 29 नवंबर,2021 को जारी की थी। लेकिन मेट पेपर के प्रश्नों में आपत्तियां प्राप्त होने पर 2 फरवरी को दूसरी उत्तर कुंजी जारी की गई है। इस संशोधित आंसर की में कुल 13 प्रश्न ऐसे हैं, जिनके उत्तर बदल दिये गये हैं। इन 13 प्रश्नों में से 10 प्रश्न ऐसे हैं, जिनमें बोनस अंक घोषित किये गये हैं।
उन्होंने बताया कि एनटीएसई दूसरे चरण के मेट पेपर में 10 प्रश्न विवादित बने हुये हैं। इसमें 3 प्रश्नों में बोनस अंक दिये जाने चाहिये। शेष 7 प्रश्नों को विषय विशेषज्ञ भी नहीं समझ पा रहे हैं।
कोटा के शिक्षकों ने कहा कि NCERT जैसी विश्वसनीय संस्था को इस राष्ट्रीय परीक्षा के पेपर बनाने में पूरी सतर्कता बरतनी चाहिये। क्योंकि कक्षा-10वीं बोर्ड के विद्यार्थी इसमें शामिल होते हैं, उन्हें गलत प्रश्न अथवा उत्तर से भ्रमित कर देने से उनकी तैयारी एवं कीमती समय भी प्रभावित होता है। गौरतलब है कि NTSE एक प्रतिष्ठित स्कॉलरशिप परीक्षा है, जिसमें चयनित होने वाले अधिकांश मेधावी विद्यार्थी आईआईटी प्रवेश परीक्षा JEE Advanced में भी चयनित होते हैं।

(Visited 250 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

error: Content is protected !!