Monday, 22 July, 2024

राज्य सरकार खोले कोचिंग संस्थान, केंद्र का पूरा सहयोग

लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने शिक्षा मंत्री प्रधान और स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया से बातचीत की
न्यूजवेव @ नई दिल्ली/कोटा

कोटा में कोचिंग संस्थान खोलने को लेकर केंद्र सरकार पूर्व में ही गाइडलाइन जारी कर चुकी है। राज्य सरकारें प्रदेश में शैक्षणिक व कोचिंग संस्थान खोलने के लिए अधिकृत है। राजस्थान सरकार यदि कोटा में कोचिंग संस्थान खोलने का निर्णय करती है तो केंद्र सरकार इसमें पूरा सहयोग देगी तथा राज्य सरकार के साथ तालमेल बिठाकर कार्य करेगी। यह बात शुक्रवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को कही।
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने शुक्रवार को संसद भवन स्थित अपने कार्यालय में कोटा में कोचिंग संस्थानों को प्रारंभ करने को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री से विस्तार से बात की। बिरला ने दोनों मंत्रियों से कहा कि कोटा अब कोरोना मुक्त हो चुका है तथा वर्तमान में कोटा में कोई भी एक्टिव मरीज नहीं है। पिछले कई दिनों से कोई नया मरीज भी सामने नहीं आया है।
कोरोना के कारण पिछले लंबे समय से कोटा के कोचिंग संस्थान बंद है। इसका सीधा असर शहर की अर्थव्यवस्था तथा रोजगार पर पड़ रहा है। कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद अब कोचिंग संस्थानों को पुनः प्रारंभ करने की मांग की जा रही है। कोचिंग संस्थानों के प्रबंधक भी आश्वस्त कर चुके हैं कि यदि संस्थान पुनः प्रारंभ किए जाते हैं तो वे कोविड गाइडलाइन की पालना करते हुए ही कक्षाओं का संचालन करेंगे। राज्य सरकार इस मामले में केंद्र सरकार की ओर से मार्गदर्शन दिए जाने की बात कह रही है।

*केंद्र सरकार जारी कर चुकी गाइडलाइन*
इस पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि राज्यों में शैक्षणिक व कोचिंग संस्थान प्रारंभ करने के लिए केंद्र सरकार पूर्व में ही विस्तृत गाइडलाइन जारी कर चुकी है। राज्य सरकारों को अपनी-अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप इन गाइडलाइंस में कुछ बदलाव करने की भी अनुमति है। कोटा में कोचिंग संस्थान प्रारंभ करने को लेकर राजस्थान सरकार निर्णय करे, केंद्र सरकार उसमें पूरा सहयोग करेगी।
स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि राजस्थान सरकार यदि कोचिंग संस्थान प्रारंभ करने का निर्णय लेती है तो केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय कोटा में 18 वर्ष से अधिक उम्र के विद्यार्थियों के लिए वैक्सीनेशन ड्राइव चलाने में पूरा सहयोग देगी। इसके अलावा भी यदि स्वास्थ्य प्रोटोकाॅल के दृष्टिकोण से कोई आवश्यकता होगी तो उसे पूरा करने का प्रयास करेगा।
दोनों मंत्रियों ने आश्वस्त किया कि केंद्र सरकार कोटा में कोचिंग संस्थान प्रारंभ करने के विषय पर राज्य सरकार के साथ पूरे तालमेल के साथ काम करने को तैयार है। यदि इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से किसी सहायता या आवश्यकता की मांग की जाती है तो उसे पूरा किया जाएगा।

(Visited 234 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में प्रत्येक कोचिंग विद्यार्थी की यूनिक आईडी बनेगी

कोचिंग विद्यार्थियों को अन्य कोर्सेस की जानकारी भी दें, फीस वापसी की सरल पॉलिसी बनायें, …

error: Content is protected !!