Thursday, 30 May, 2024

श्री फलौदी माता मंदिर पर उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

अन्नकूट महोत्सव: कोरोना महामारी के 2 वर्ष बाद अ.भा. मेड़तवाल वैश्य समाज की सिद्धपाठ खैराबादधाम में दिखा मेले जैसा उत्साह
न्यूजवेव @ खैराबादधाम

कोटा जिले के उपखंड रामगंजमंडी में खैराबाद स्थित श्री फलौदी माता मंदिर में गुरूवार को श्रद्धालुओं का सैलाब दर्शन के लिये उमड़ पड़ा। अखिल भारतीय मेड़तवाल (वैश्य) समाज की कुलदेवी मां फलौदी की एक झलक पाने के लिये पारम्परिक वेशभूषा में सजे महिलाओं एवं पुरूषों में अद्भूत उत्साह दिखाई दिया। कोरोना महामारी के बाद मंदिर में दर्शन की छूट मिल जाने से राजस्थान, मध्यप्रदेश गुजरात, दिल्ली, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों से बडी संख्या में श्रद्धालु परिवार के साथ खैराबाद पहुंचे। माताजी के जयकारों से मंदिर प्रांगण गूंज उठा।


श्री फलौदी माता मंदिर के व्यवस्था प्रभारी मोहनलाल चौधरी, समाज के राष्ट्रीय महामंत्री भंवरलाल सिंगी एवं कोषाध्यक्ष बालमुकुंद गुप्ता थानेदार ने बताया कि कोेरोना महामारी के कारण पिछले दो वर्षों से सैंकडों श्रद्धालु अपनी कुलदेवी के दर्शन के लिये तरस रहे थे, जैसे ही राज्य सरकार ने दर्शन करने की छूट दी, दीवाली के बाद खैराबादधाम में मेले जैसा भक्तिमय वातावरण दिखाई दिया। अन्नकूट महोत्सव में मां फलौदी को गर्भगृह से बाहर सिंहासन पर विराजित किया गया। उनके सम्मुख छप्पनभोग सजाया गया। इस अवसर पर मंदिर प्रांगण में आकर्षक साजसज्जा की गई।


उन्होंने बताया कि शाम 4 बजे से पारम्परिक ढोल-नगाडों के साथ बड़ी आरती एवं कपूर आरती करते हुये उपस्थित हजारों श्रद्धालुओं ने मां फलौदी से हर वर्ग के लिये सुख-समुद्धि एवं निरोगी रहने की मनोकामना की। प्रांगण के भक्ति सागर में महिलाओं एवं युवतियों में अभूतपूर्व उत्साह दिखाई दिया। समाज के अविवाहित युवक-युवतियों ने कुलदेवी मां फलौदी के दर्शन कर अच्छे जीवनसाथी के लिये मन्नते मांगी।
मंदिर श्रीफलौदी माताजी महाराज समिति के पूर्व महामत्री घनश्याम मोड़ीवाल ने बताया कि महोत्सव में भोपाल के गोपालचंद्र गुप्ता बारवां वाले के परिजनों ने बड़ी आरती की। झालरापाटन के सतीश गुप्ता ने कपूर आरती की। सेवक विष्णु गुप्ता अकलेरा, गिरिराज गुप्ता, इंदौर ने स्वर्ण चंवर से सेवा एवं बजरंग गुप्ता, रायपुर, कु.वेदांशी मुकेश गुप्ता, छापीहेडा, मनोहर गुप्ता, खिलचीपुर एवं ललित गुप्ता, असनावर ने चांदी चंवर से पूजा अर्चना की। प्रंशुल गोविंद गुप्ता, जीरापुर, श्रीनाथदास जुलानिया, ब्यावरा ने चांदी छडी के साथ सेवा की।
अ.भा. मेडतवाल वैश्य नवयुवक संघ अध्यक्ष मनीष गुप्ता अलोद वाले ने बताया कि अन्नकूट पर्व पर दर्शन व्यवस्था एवं महाप्रसादी वितरण में सभी पंचायतों के युवक-युवतियों ने सहयोग किया। महाआरती के बाद नवनिर्मित श्री फलौदी रिसोर्ट परिसर में महाप्रसादी वितरण किया गया। मेडतवाल समाज की मान्यता के अनुसार कोई भी भक्त महाप्रसादी में झूंठन नहीं छोडते हैं।

(Visited 611 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में पहली बार निःशुल्क ‘नए दृष्टिकोण वाला’ शिविर 11 मई से

छह दिवसीय शिविर में शरीर व मन की शक्तियों को जागृत करने के अभ्यास व …

error: Content is protected !!