Thursday, 30 May, 2024

कोटा शहर को दो डिजिटल मल्टीस्टोरी पार्किंग का तोहफा

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल के निर्देशन में यूआईटी ने गुमानपुरा मल्टीपरपज परिसर ओर जयपुर गोल्डन पर बनाये दो अत्याधुनिक पार्किग स्थल
न्यूजवेव@ कोटा
कोटा में नगर विकास न्यास की ओर से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर के व्यस्तम बाजार गुमानपुरा ओर जयपुर गोल्डन पर मल्टीलेवल पार्किग का कार्य अंतिम चरण में है। नगर विकास न्यास के विशेषाधिकारी आरडी मीणा ने बताया कि यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल के निर्देशन में सम्पूर्ण कोटा शहर में विकास के सभी प्रोजेक्टस तेजी से चल रहे हैं। मंत्री धारीवाल स्वयं सभी प्रोजेक्टस की रिपोर्ट पर लगातार फीडबैक ले रहे हैं। वे कोटा प्रवास के दौरान मौके पर पहंुचकर मॉनिटरिंग के साथ आवश्यक दिशा निर्देश भी देते हैं।
यूआईटी सचिव राजेश जोशी ने बताया कि मल्टीलेवल पार्किंग का कार्य जल्द पूरा होने वाला है। इससे क्षेत्र के दुकानदारांे के साथ खरीददारी करने आने वाले लोगों को अपने वाहनों की सुरक्षित पार्किंग अत्याधुनिक सुविधाओं को लाभ मिलेगा।
गुमानपुरा में जी प्लस 3 डिजिटल पार्किंग जोन

यूआईटी के अधिशाषी अभियंता महेश शर्मा ने बताया कि गुमानपुरा में मल्टीलेवल पार्किंग स्थल में जी प्लस 3 एरिया में निर्माण हुआ है। जिसमें 228 कारों एवं 428 दुपाहियां वाहनों की पार्किग की जा सकंेगी। पार्किंग स्थल को डिजिटल सिस्टम से जोडने की कार्ययोजना अंतिम चरण में हैं। जो किसी मेट्रो स्टेशन जैसी होगी। इसमें सीसीटीवी कैमरों के साथ डिजिटल माध्यम से एन्ट्री, एक्जिट ओर वाहनों को पार्क करने के लिए स्थान की जानकारी मिल सकेगी। पार्किग स्थल पर फायर फायटिंग सिस्टम होने से किसी वाहन में आग लगने पर अत्याधुनिक तकनीक से काबू किया जा सकेगा।


पार्किग स्थल पर लिफ्ट, सिढ़ियां, हर फ्लोर पर टायलेट सुविधा विकसित की गई हैं। हर फ्लोर जेब्रा क्रॉसिंग बनाया गया है ताकि वाहन पार्किग में असुविधा न हो। प्रवेश ओर एक्जिट गेट के साथ दो आपालकालीन गेट भी बनाए गए हैं। पार्किग के आगे के हिस्से में हरित पटिटयां भी बनाई जा गई हैं। पार्किग स्थल के चारों ओर सडक का निर्माण भी करवाया गया हैं। 15 करोड 97 लाख रूपए की लागत से हुआ निर्माण, डिजिटल सिस्टम सहित करीब 21 करोड रूपए का यह प्रोजेक्ट हैं।
मल्टीलेवल जयपुर गोल्डन पार्किंग


रामपुरा बाजार सहित क्षेत्र के व्यापारियों ओर शहरवासियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त जयपुर गोल्डन पार्किंग स्थल नगर विकास न्यास द्वारा बनाया जा रहा हैं। इसका कार्य अंतिम चरण में हैं। इसमें 173 कार और 132 दुपाहिया वाहनों की पार्किंग सुविधा रहेगी। जी प्लस-3 के साथ एक लोवर फ्लोर भी इस पार्किंग स्थल पर विकसित किया गया हैं। इसकी लागत करीब 15 करोड़ हैं जिसमे निर्माण के साथ डिजिटल सिस्टम शामिल है।
व्यापार महासंघ ने जताया आभार
कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन और महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि लंबे वक्त से पार्किंग की समस्या का समाधान यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने करके व्यापारियों को बड़ी राहत दी है। मल्टीस्टोरी पार्किंग से व्यापारियों सहित मार्केट में आने वाले ग्राहकों को भी सुरक्षित पार्किग की सुविधा मिलेगी। गुमानपुरा व्यापार संघ के अध्यक्ष संजय शर्मा ने नगर कहा कि यूआईटी ने व्यापारियों एवं आमजनता को बडी राहत पहुचाई हैं। इससे मार्केट में कारोबार भी बढे़गा।

(Visited 361 times, 1 visits today)

Check Also

डॉ. हेमलता गांधी ने जन्मदिवस पर देहदान का संकल्प लिया

देहदान-संकल्प : हमारे ऋषिमुनियों से सीखें दान का महत्व, इसी भाव ने देहदान-संकल्प के लिए …

error: Content is protected !!