Friday, 2 December, 2022

श्री फलौदी माता मंदिर के अन्नकूट महोत्सव में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

अन्नकूट महोत्सव 2022: अ.भा. मेड़तवाल वैश्य समाज की सिद्धपाठ खैराबादधाम में रहा धार्मिक मेले जैसा उत्साह
न्यूजवेव @ कोटा 

अखिल भारतीय मेड़तवाल (वैश्य) समाज की कुलदेवी मां फलौदी के अन्नकूट महोत्सव में माताजी की गोपाष्टमी पर एक झलक पाने के लिये खैराबादधाम में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। मंगलवार को मंदिर परिसर में श्री फलौदी माताजी को गर्भगृह से बाहर सिंहासन पर विराजित किया गया। उनके सम्मुख छप्पन भोग का अन्नकूट सजाया गया।

श्रीफलौदी माता मंदिर के व्यवस्था संयोजक मोहनलाल चौधरी, समाज के राष्ट्रीय महामंत्री विष्णु प्रसाद करोडिया मंडावर एवं अन्नकूट संयोजक बालमुकुंद गुप्ता थानेदार ने बताया कि तीन वर्ष बाद समाज के परिवारों में दर्शन के लिये अभूतपूर्व उत्साह देखने को मिला। पारम्परिक वेशभूषा में सजी महिलायें एवं पुरूष मंदिर में माताजी का गुणगान करते रहे। समूचे खैराबादधाम में मेले जैसा भक्तिमय वातावरण दिखाई दिया।देश के विभिन्न राज्यों से तीर्थनगरी खैराबाद पहुंचे समाजबंधु उत्साह से एक-दूसरे से गले मिले।

म्ंगलवार शाम 4 बजे से पारम्परिक ढोल-नगाडों के साथ बड़ी आरती एवं कपूर आरती करते हुये उपस्थित हजारों श्रद्धालुओं ने मां फलौदी से हर वर्ग की सुख-शांति एवं सुख-समृद्धि की मनोकामना की। अविवाहित युवक-युवतियों ने कुलदेवी मां फलौदी के दर्शन कर अच्छे जीवनसाथी के लिये मन्नते मांगी।
इन्होंने की पारंपरिक महाआरती

मंदिर श्रीफलौदी माताजी महाराज समिति के पूर्व महामत्री गोपालचंद्र गुप्ता (बारवां वाले) ने बताया कि अन्नकूट महोत्सव-2022 में भवानीमंडी से महेश कुमार पूनमचंद आचोलिया के परिजनों ने बड़ी आरती की। झालरापाटन के कमल गुप्ता ने कपूर आरती की। सेवक रामचंद्र गुप्ता,उज्जैन एवं रमेशचंद्र गुप्ता, जीरापुर ने स्वर्ण चंवर से सेवा की। रामगंजमंडी से ओमप्रकाश गुप्ता,कोटा से कैलाशचंद गुप्ता सोयत से मनीष घाटिया, राजगढ से राकेश चौधरी ने चांदी चंवर से पूजा की। कोटा की अर्चिता कमलेश गुप्ता एवं सोयत के डॉ. फूलचंद गुप्ता ने चांदी छडी के साथ आराधना की। समाज के 10 परिवारों ने माला हार से मां फलौदी का अनुष्ठान किया। श्रद्धालुओं से खचाखच भरे मंदिर प्रांगण में जयकारों के साथ भक्ति रस बहता रहा।

अ.भा. मेडतवाल वैश्य नवयुवक संघ अध्यक्ष मनीष गुप्ता अलोद व महामंत्री संजय गुप्ता खारपा ने बताया कि अन्नकूट महोत्सव में दर्शन व्यवस्था एवं महाप्रसादी वितरण में सभी पंचायतों के युवक-युवतियों ने सहयोग किया। समाज के सहमंत्री पुरूषोत्तम चौधरी ने बताया कि महाआरती के बाद नवनिर्मित श्री फलौदी रिसोर्ट परिसर में परंपरा के अनुसार महाप्रसादी वितरण हुआ। मेडतवाल समाज की मान्यता के अनुसार कोई भी भक्त महाप्रसादी में झूठन नहीं छोडते हैं।

(Visited 116 times, 1 visits today)

Check Also

अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के साथ संस्कार नहीं भूलें- घनश्यामाचार्यजी महाराज

सिद्धपीठ श्रीझालरिया मठ डीडवाना के पीठाधीश्वर स्वामी श्री घनश्यामाचार्यजी महाराज तीन दिवसीय प्रवास पर कोटा …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: