Friday, 2 December, 2022

लकवा हो जाने पर साढ़े चार घंटे में TPA इंजेक्शन लगवायें

नारा सोसायटी  एवं रन अगेन एडवांस फिजियोथेरपी सेंटर द्वारा जागरूकता कार्यक्रम
न्यूजवेव @ कोटा

विश्व पक्षाघात दिवस पर न्यूरोलॉजिकल डिजीज अवेरनेस एंड रिहैबिलिटेशन रिसर्च असिस्टेंस सोसायटी (NARA सोसायटी ) एवं रन अगेन एडवांस फिजियोथेरपी सेंटर के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को शहर में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।


विश्व पक्षाघात दिवस (World Stroke Day) पर इस वर्ष की थीम “प्रीसिएस टाइम गोल्डन विंडो पीरियड-4.30 घंटे“ रही। मुख्य वक्ता मेडिकल कॉलेज, कोटा के न्यूरोफिजिशन डॉ. भारत भूषण ने अचानक लकवा हो जाने पर रोगी को तत्काल टी.पी.ए.(TPA) इंजेक्शन लगवाने की जानकारी देते हुये बताया कि इस इंजेक्शन से लकवे को पूर्ण रूप से ठीक किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के गांवो और कस्बों में लकवे का समय पर सही उपचार करवाने के बारे में जनजागरूकता पैदा करना आवश्यक है। कार्यक्रम सचिव न्यूरो फिजियोथेरपिस्ट डॉ.नृपराज गोचर ने शहर के 200 से अधिक रोगियों और उनके रिश्तेदारों को लकवे से सम्बन्धित जानकारी, लक्षण ,उपचार, खान-पान में बदलाव एवं फिजियोथेरेपी कसरत द्वारा लकवा रोगी को आत्मनिर्भर बनाने के उपयोगी टिप्स दिये। कार्यक्रम में डॉ नीतू नागर, लक्ष्मी महावर, शैलेंद्र सिंह, पूजा पांचाल, सुशील मेवाडा, चेतन सेन, विक्रम मेहरा ने पक्षाघात जागरूकता पर अपने विचार व्यक्त किए।

(Visited 147 times, 2 visits today)

Check Also

IIT जोधपुर ने विकसित की सोलर पैनल के लिए सेल्फ-क्लिनिंग कोटिंग

न्यूजवेव / नई दिल्ली जलवायु परिवर्तन एवं बिजली की बढ़ती माँग को देखते हुये देशभर …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: