Thursday, 30 May, 2024

इमेज अपलोडिंग की खामियां दूर नहीं कर पाए मेडिकल स्टूडेंट

AIIMS MBBS-2019 : बेसिक रजिस्ट्रेशन रद्द होने से आशंकित हैं विद्यार्थी
न्यूजवेव@ कोटा

एम्स एमबीबीएस-2019 प्रवेश परीक्षा के बेसिक रजिस्ट्रेशन के लिये इमेज अपलोडिंग से संबंधी त्रुटियों को सुधारने की अंतिम तारीख 27 जनवरी,2019 रविवार को खत्म हो गई। किंतु देश के कई विद्यार्थी इस सुविधा से वंचित रह गये। वे कोशिश करने के बावजूद अपने आवेदन में खामियां दूर नहीं कर सके।

कॅरियर प्वाइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि एक विद्यार्थी ने फॉर्म आईडी 5181348905 से आवेदन किया था। उसके अभिभावक ने अपनी व्यथा बताते हुए कहा कि उनका बेटा अंगूठे का निशान एवं हस्ताक्षर की इमेज को सही साइज में अपलोड नहीं कर पाया था। इसे सुधारने के लिए वे निरंतर प्रयास करते रहे, इस बीच अंतिम समय भी निकल गया।
कुछ अन्य विद्यार्थियों एवं अभिभावकों ने भी फोटोग्राफ अपलोड करने, हस्ताक्षर व अंगूठे के निशान से जुडी त्रुटियां सुधारने की कोशिश की किंतु कारणवश वे इसे ठीक नहीं कर पाये। उन्होंने एम्स प्रशासन को ईमेल कर यह परेशानी भी शेयर की है।

28 को जारी होगा बेसिक रजिस्ट्रेशन का स्टेटस
एम्स प्रशासन द्वारा 28 जनवरी को बेसिक रजिस्ट्रेशन स्वीकृति या अस्वीकृति की स्थिति जारी कर दी जाएगी। इसके आधार पर ही आवेदक परीक्षा देने के लिये पात्र होंगे। स्वीकृत आधारभूत आवेदनों के लिए एक स्थायी कोड जारी होगा। यह कोड प्रत्येक विद्यार्थी के लिए विशिष्ट होगा।
आने वाले वर्षों में विद्यार्थी इस स्थायी कोड का उपयोग एम्स-एमबीबीएस परीक्षा के आवेदन हेतु कर सकेंगे। इस कोड के उपयोग से विद्यार्थी सीधे ही अंतिम चरण के लिए आवेदन कर सकेंगे तथा आने वाले समय में इमेज अपलोडिंग से होने वाली समस्याओं से मुक्ति पा सकेंगे।
हालांकि ऐसे विद्यार्थी जिनके आधारभूत आवेदन 28 जनवरी को अस्वीकृत कर दिए जाएंगे। वे एम्स एमबीबीएस 2019 की परीक्षा से वंचित रह जाएंगे। विशेषज्ञों ने एम्स प्रशासन से आग्रह किया है कि विद्यार्थीहित में तकनीकी खामियां ऑनलाइन दूर करने में जो विद्यार्थी असफल रहे, उनको एक अवसर और दिया जाये, जिससे उनका भविष्य प्रभावित न हो।

(Visited 151 times, 1 visits today)

Check Also

प्रचंड तापमान ने जेईई-एडवांस्ड परीक्षार्थियों की ली दोहरी परीक्षा

 जेईई-एडवांस्ड, 2024: देश के 222 शहरों व राजस्थान में कोटा सहित 10 शहरों के परीक्षा …

error: Content is protected !!