Thursday, 20 June, 2024

कोटा में 9460 विद्यार्थी देंगे जेईई-मेन सत्र-2 की परीक्षा

जेईई-मेन के मार्च सत्र में सिर्फ बीटेक के लिये होगा पेपर-1, तीन दिन तक दो पारियों में होगी परीक्षा
न्यूजवेव @ कोटा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जेईई-मेन,2021 मार्च सत्र की परीक्षा मंगलवार 16 मार्च से प्रारंभ हो रही है। इसमें 18 मार्च तक प्रतिदिन दो पारियों से बीटेक के लिये सिर्फ पेपर-1 होगा। बीआर्क के लिये पेपर-2 मई सत्र में होगा। कोटा शहर में कुल 9460 परीक्षार्थी तीन दिन में परीक्षा देंगे। पहले दिन प्रत्येक पारी में 1580 परीक्षार्थी पेपर-1 देंगे। इसके लिये शहर में 5 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। जेईई-मेन के फरवरी सत्र में कोटा से कुल 8,626 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी।
एनटीए के सिटी कॉर्डिनेटर प्रदीपसिंह गौड़ ने बताया कि फरवरी सत्र में देशभर के परीक्षा केंद्र से 6 लाख 20 हजार 978 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। बीटेक के लिए एनटीए स्कोर इम्प्रूव करने के लिये अधिकांश परीक्षार्थी मार्च सत्र में पेपर-1 में शामिल होंगे। चारों सत्र में बेस्ट एनटीए स्कोर के आधार पर ऑल इंडिया रैंक निर्धारित की जायेगी।
इस वर्ष यह परीक्षा 13 भाषाओं आसामी, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू, उर्दू , हिंदी, गुजराती और अंग्रेजी में होने जा रही है। हर परीक्षा केंद्र को सीसीटीवी से मॉनिटर किया जा रहा है तथा हर परीक्षा केंद्र पर एनटीए द्वारा एक या दो पर्यवेक्षक तैनात रहेंगे। परीक्षा केंद्र पर पुलिस की माकूल व्यवस्था रहेगी। विद्यार्थीं को पूर्व में दी गई हिदायत के अनुसार करौना प्रोटोकॉल की पालना करते हुए अपने परीक्षा केंद्र पर समय से पूर्व पहुंचना है।
कोटा में बनाये 5 परीक्षा केंद्र


शहर में मंगलवार को जेईई-मेन परीक्षा ओम कोठारी इंस्टीट्यूट, अनंतपुरा, परीक्षा डेस्क, इंद्रप्रस्थ इंडस्टियल एरिया, सिटी माल के पीछे, शिव ज्योति स्कूल, इंद्रविहार तथा रानपुर में होगी।
नो मास्क-नो एंट्री
उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर बिना मास्क पहने किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। एनटीए द्वारा भी थ्री लेयर मास्क उपलब्ध कराये जा रहे हैं जो परीक्षा केंद्र पर दिये जाएंगे। परीक्षार्थी को निर्धारित टाइम स्लॉट में ही परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना है। पहली पारी में पेपर-1 प्रातः 9 बजे से 12 तक होगा। दूसरी पारी में पेपर-1 सायं 3 से 6 बजे तक होगा। विद्यार्थियों को परीक्षा के बाद प्रवेश पत्र, वर्कशीट निर्धारित ड्रॉप बॉक्स में डालकर ही केंद्र से बाहर आना है। ऐसा नहीं करने पर विद्यार्थियों पर अनुशासनिक कार्यवाही की जाएगी।

(Visited 304 times, 1 visits today)

Check Also

‘कामयाब कोटा’ अभियान में जिला कलक्टर ले रहे हैं क्लास

न्यूजवेव @कोटा जिला कलक्टर डॉ.रविंद्र गोस्वामी इन दिनों ‘कामयाब कोटा’ मिशन के तहत कोचिंग संस्थानों …

error: Content is protected !!