Friday, 19 April, 2024

AFI के बैनर तले होगी चम्बल चैलेंज अल्ट्रा मैराथन

5 जनवरी को देशभर के 500 से अधिक धावक कोटा से रावतभाटा तक निर्धारित समय में दौड़ पूरी करेंगे।
न्यूजवेव @ कोटा

नववर्ष में 5 जनवरी को होने वाली राजस्थान की सबसे लम्बी दौड़ चम्बल चैलेंज एथलेटिक फेडरेशन ऑफ इंडिया (ए.एफ.आई) के तत्वावधान मे आयोजित होगी। इसकी जानकारी AFI की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है। ए.एफ.आई भारत में एथलेटिक्स चलाने और प्रबंधन करने वाला सर्वोच्च भारतीय निकाय है।

यह फेडरेशन IAAF,AAA और भारतीय ओलंपिक संघ से संबद्ध है। AFI भारतीय एथलेटिक्स नेशनल कैंपर्स को प्रशिक्षित करता है। ओलिम्पिक, एशियाई खेलों, सीडब्ल्यूजी, आईएएएफ विश्व चैंपियनशिप, एशियाई चैंपियनशिप और अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए भारतीय एथलेटिक्स टीमों का चयन करता है। साथ ही कई अंतरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय चैंपियनशिप का आयोजन करता है। फेडरेशन द्वारा देश में अल्ट्रा मैराथन को काफी प्रोत्साहन दिया जा रहा है। सभी मापदंडों पर परखने के बाद कोटा की चम्बल चैलेंज अल्ट्रा मैराथन स्पर्धा को भी चुना गया है।

चम्बल चैलेंज के आयोजक अजय सेठी ने बताया कि कोटा सहित पूरे राजस्थान के लिए गर्व की बात है कि एथलेटिक फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा देश की चुनिंदा प्रतियोगिताओं में चम्बल चैलेंज को भी शामिल किया गया है। इसके लिए कोटा में गत दो वर्षो मे हुए सफल आयोजन और चम्बल की वादियों मे दौड़ कर गए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय धावकों की मेहनत का नतीजा है कि चम्बल चैलेंज को भारत की शीर्ष पांच अल्ट्रा मैराथन मे शामिल किया गया है और अब भारत की उच्चतम एथलेटिक्स निकाय ने इसको अपने कलैंडर मे शामिल किया है।
चंबल का नाम दुनिया में रोशन होगा

उन्होने बताया कि देश में केवल चम्बल चैलेंज ही एकमात्र ऐसी दौड़ है जो एक ऐतिहासिक नदी के नाम से आयोजित की जाती है और चंबल किनारे चट्टानी राहों पर प्राकृतिक सौंदर्य इसकी अलग पहचान बनाती है। उन्होंने विश्वास जताया कि यह चम्बल के पानी की खूबी है कि आने वाले समय मे चम्बल चैलेंज से अंतरराष्ट्रीय धावक निकलेंगे जो विश्वस्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। नववर्ष में 5 जनवरी को फेडरेशन का दल भी कोटा आकर अल्ट्रा मैराथन में शामिल होगा जो चम्बल चैलेंज के 84 किमी श्रेणी को अल्ट्रा रनिंग विश्व चैंपियनशिप प्रतियोगिता की चयन नीति मे शामिल करने के लिए सर्वेक्षण करेगां
गौरतलब है कि चम्बल चैलेंज राजस्थान की सबसे लम्बी दौड़ है जो कोटा से शुरू होकर रावतभाटा पर समाप्त होगी। इसके तीसरे संस्करण का आयोजन नववर्ष के पहले रविवार को होगा जिसमे 84 किमी, 63 किमी, 50 किमी और 33 किलोमीटर की व्यक्तिगत दौड़ का आयोजन होगा जिसमे भाग लेने के लिए सभी राज्यों के धावक कोटा आ रहे हैं।

(Visited 449 times, 1 visits today)

Check Also

डॉ. मीनाक्षा शारदा IMA कोटा की निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित

न्यूजवेव@ कोटा चिकित्सकों के राष्ट्रव्यापी संगठन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की कोटा ईकाई के वािर्षक …

error: Content is protected !!