Monday, 22 April, 2024

अतिरिक्त बायोलॉजी से कक्षा-12वीं करने वाले स्टूडेंट्स नीट के लिए होंगे पात्र

दिल्ली हाईकोर्ट का निर्णय: बायोलाजी सब्जेक्ट के साथ 12वीं परीक्षा देने वाले साइंस मैथ्स स्टूडेंट्स को मेेडिकल कॉलेजों में मिलेगा एडमिशन

न्यूजवेव कोटा
दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को एक महत्वपूर्ण निर्णय दिया कि साइंस मैथ्स के ऐसे विद्यार्थी जो अतिरिक्त विषय के रूप में बायोलॉजी लेकर कक्षा-12वीं में पास हुए हैं, वे नीट परीक्षा देने के लिए पात्र माने जाएंगे।

कॅरिअर पॉइंट के फैकल्टी डॉ अमित गुप्ता ने बताया कि उन्होंने विभिन्न राज्यों के परीक्षार्थियों व अभिभावकों की परेशानी को देखते हुए इस संबंध में दो माह पूर्व दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की थी।

उन्होंने बताया कि देशभर में साइंस-मैथ्स के ऐसे विद्यार्थी जो इंजीनियरिंग में अपना कॅरिअर नहीं बना सके, वे बायोलॉजी से 12वीं बोर्ड परीक्षा देकर नीट मंे शामिल हो सकते हैं। इस वर्ष मेडिकल काउंसलिंग के दौरान एक सब्जेक्ट के रूप में बायोलॉजी लेने वाले ऐसे विद्यार्थियों को एडमिशन देने से रोक दिया गया था।

लेकिन हाईकोर्ट के निर्णय से पात्रता मिल जाने के बाद उन्हें रैंक के अनुसार संबंधित मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस या बीडीएस की सीट मिल जाएगी। काउंसलिंग से वंचित विद्यार्थी मॉप अप राउंड में 18 अगस्त शाम 5 बजे तक अपना पंजीयन करवा सकते हैं।

(Visited 231 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

error: Content is protected !!