Wednesday, 25 May, 2022

जेईई-मेन,2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 सितंबर से

– पहले चरण में 6 से 20 जनवरी तक होगी कम्प्यूटर बेस्ड जेईई-मेन परीक्षा
– दूसरे चरण में 6 से 20 अप्रैल,2019 तक होगी ऑनलाइन परीक्षा
– 1  सितंबर से 2697 टेस्ट प्रेक्टिस सेंटर्स में निःशुल्क तैयारी करने का मौका

अरविंद
न्यूजवेव कोटा
देेश में इंजीनियरिंग की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन, 2019 वर्ष में दो बार ऑनलाइन मोड में होगी।
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की अधिकृत वेबसाइट पर जारी सूचना के अनुसार, 6 से 20 जनवरी तक होने वाले वाली जेईई-मेन,2019 परीक्षा के लिए 1 सितंबर,2018 से ऑनलाइन आवेदन फार्म जारी कर दिए जांएगे। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 30 सितंबर रहेगी।
इसके पश्चात् दूसरे चरण में अप्रैल,2019 में 6 से 20 अप्रैल तक ऑनलाइन जेईई-मेन टेस्ट होगा, जिसके लिए आवेदन फॉर्म फरवरी के दूसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे। विद्यार्थी अपनी सुविधा के अनुसार दोनों प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं। दोनो परीक्षाओं में बेस्ट स्कोर के आधार पर वे अच्छे एनआईटी, त्रिपल आईटी, सीएफटीआई अथवा प्रीमियर इंजीनियरिंग संस्थानों में एडमिशन ले सकेंगे।
गौरतलब है कि जेईई-मेन,2018 में कुल 10,43,739 परीक्षार्थियों ने पेपर दिया था, जिसमें 8.97 लाख ने पेन-पेपर मोड में एवं 2.37 लाख स्टूडेंट्स ने ऑनलाइन मोड में पेपर दिया था।

अगस्त के तीसरे हफ्ते से टेस्ट प्रेक्टिस सेंटर चालू
एनटीए ने ऑनलाइन जेईई-मेन एग्जाम की प्रभावी तैयारी के लिए देशभर में 2697 टेस्ट प्रेक्टिस सेंटर खोलने की घोषणा की है। टेस्ट सेंटर्स का नेटवर्क सुदूर गांवों तक विद्यार्थियों को जेईई-मेन से पहले परीक्षा की तैयारी करने का अवसर देगा। इसके लिए देशभर में  1 सितंबर से सीबीएसई स्कूल, एमबीए कॉलेज,  इंजीनियरिंग कॉलेज आदि में कम्प्यूटर सेंटर्स शनिवार एवं रविवार को खुले रहेंगे, जहां परीक्षार्थी ऑनलाइन पेपर की निःशुल्क तैयारी कर सकेंगे। कोई भी प्रेक्टिस सेंटर परीक्षार्थियों से शुल्क नहीं लेगा।
सूत्रों के अनुसार, 2019 में जेईई-मेन, नीट, यूजीसी नेट, सीमेट व जीपेट जैसी ऑनलाइन परीक्षाएं वैज्ञानिक तकनीक से लीकप्रूफ कराई जाएंगी। परीक्षा के सिलेबस, आवेदन शुल्क एवं पेपर पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

(Visited 100 times, 1 visits today)

Check Also

रेजोनेंस के 4 विद्यार्थी इंटरनेशनल ओलिम्पियाड के तीसरे चरण में चयनित

न्यूजवेव @ कोटा होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन (HBCSE) द्वारा 20 मार्च को आयोजित …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: