Saturday, 13 April, 2024

नीट में फिजिक्स-केमिस्ट्री सरल, बायोलॉजी ने उलझाया

न्यूजवेव @कोटा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा रविवार को आयोजित नीट-यूजी,2019 परीक्षा में 13 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने शांतिपूर्वक पेपर दिया। इस वर्ष परीक्षा दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक होने से गर्मी के कारण परीक्षार्थियों को परेशानी उठानी पड़ी। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर मेटल डिटेक्टर द्वारा फ्रीस्किंग जांच होने से परीक्षार्थियों को कतारों में खड़े रहना पड़ा। कोटा के परीक्षा केंद्रों पर छात्राओं की संख्या सर्वाधिक रही।

Dr.Amit Gupta

नीट विशेषज्ञ व एचीवर कैरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ अमित गुप्ता ने पेपर विश्लेषण करने पर बताया कि परीक्षा में फिजिक्स का पेपर पिछले वर्ष की अपेक्षा थोड़ा सरल था। केमिस्ट्री का पेपर पिछले वर्ष की तरह ही था। बायोलॉजी का पेपर स्तरीय था तथा पिछले वर्ष की तुलना में थोड़ा कठिन था। 10 प्रतिशत सवाल एनसीईआरटी सिलेबस के बाहर से पूछे गए।

कटऑफ ऊंची रहेगी
नीट.2019 परीक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने तथा इस वर्ष खुले नए मेडिकल कॉलेजों के कारण बढ़ी सीटों के समीकरण को देखते हुए राजकीय मेडिकल कॉलेजों के उइइे कोर्स की आल इंडिया कोटा की कटऑफ पिछले वर्ष की तरह ऊंचा रहने की संभावना है। जिन छात्रों का कारणवश यह पेपर अच्छा नहीं हो सका, उन्हें निराश होने की जगह 25 व 26 मई को होने वाली ।AIIMS प्रवेश परीक्षा के लिए जुट जाना चाहिए क्योंकि अब देश मे नए एम्स खुलने से एमबीबीएस की सीटें बढ़कर 1200 सीट्स हो चुकी हैं। जिस विद्यार्थी ने वर्षपर्यन्त पढ़ाई की है, वह इस परीक्षा की रैंक से मेडिकल की पढ़ाई के लिए उच्च स्तरीय राजकीय मेडिकल कॉलेज में दाखिला ले सकता है।

(Visited 243 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

error: Content is protected !!