Tuesday, 25 June, 2024

लालटेन से पढ़ने वाले अभिषेक को बिहार बोर्ड में 5वीं रैंक

बिहार में 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित, कोटा के ई-सरल संस्थान ने अभिषेक को नि:शुल्क पढाया, अब आईआईटी-जेईई की तैयारी भी नि:शुल्क 
न्यूजवेव@ कोटा 

बिहार के दरभंगा जिले के छोटे से गांव बिरोल से एक गरीब परिवार के मेधावी छात्र अभिषेक चौधरी ने बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड की 10वीं परीक्षा में मेरिट सूची में 5वां स्थान प्राप्त किया है। उसे 500 में से 481 अंक प्राप्त किये हैं। इस वर्ष कुल 16.10 लाख विद्यार्थियों ने यह बोर्ड परीक्षा दी, जिसमें 81.04 प्रतिशत उत्तीण रहे।
अभिषेक के पिता शिवनंदन चौधरी गांव के छोटे से हिस्से में खेती करते हैं, जिससे उनकी सालाना आय 9 हजार रू मात्र है। वह कोटा आकर क्लासरूम कोचिंग का महंगा खर्च उठाने में सक्षम नहीं था। गांव में छप्पर वाले कच्चे में रहते हुये उसने अंधेरी रात में लालटेन जलाकर रोज 7-8 घंटे बोर्ड परीक्षा की तैयारी की। उसके पिता अब छप्पर हटाकर कच्चा मकान बना रहे हैं।


कोटा के कोचिंग संस्थान ई-सरल के निदेशक आईआईटीयन प्रतीक गुप्ता व सारांश गुप्ता ने बताया कि उसे गणित में 100 में से 100 अंक मिले हैं। उसे स्कॉलरशिप देकर पूरे साल निःशुल्क ऑनलाइन कोचिंग दी गई। जेईई-2025 के लिये उसे निशुल्क ऑनलाइन कोचिंग देने से उसका सपना अवश्य पूरा होगा। ई’-सरल संस्थान के निदेशक डॉ. एन के गुप्ता ने बताया कि छात्र विवेक अग्रवाल ने जेईई-एडवांस्ड में एआईआर-9 पर सफल रहे। संस्थान द्वारा अब तक 10 लाख से अधिक विद्यार्थियों को 4000 विडियो लेक्चर से ऑनलाइन कोचिंग दी जा चुकी है।
जेईई-एडवांस्ड 2025 की तैयारी शुरू कर दी
मां क्रांतिदेवी ने बताया कि एक बेटा बीकॉम में और बेटी 21वीं आर्ट्स में पढ रही है। अभिषेक ने दाल-रोटी व चांवल खाकर मेहनत से पढाई की। उसने कहा कि बोर्ड परीक्षा की मेरिट में आना छोटी सी सफलता है, उसका सारा ध्यान अपने लक्ष्य पर है। जेईई-एडवांस्ड के टॉप-100 में जगह बनाने के लिये वह दिन-रात कडी मेहनत कर रहा है। आईआईटी-बॉम्बे से कम्प्यूटर साइंस में बीटेक करना चाहता है। इसके लिये उसने 11वीं की पढाई के साथ ई-सरल कोचिंग संस्थान से आईआईटी-जेईई की ऑनलाइन तैयारी शुरू कर दी है। रिजल्ट आने से पहले वह जेईई के पांच चैप्टर की पढाई पूरी कर चुका है। बिहार बोर्ड परीक्षा में अभिषेक को मिली इस छप्परफाड़ सफलता से गांव वालों में खुशी की लहर दौड गई।

(Visited 259 times, 1 visits today)

Check Also

कारगिल युद्ध में वीर शहीदों के शौर्य पर एलन द्वारा परिजनों का सम्मान

 शौर्य वंदन : कारगिल विजय के 25वें वर्ष पर एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट द्वारा देश में …

error: Content is protected !!